Yoga session with savita yadav easy warm up exercises for physical fitness and flexibility anjsh
स्वास्थ्य

Yoga session with savita yadav easy warm up exercises for physical fitness and flexibility anjsh

Yoga Session With Savita Yadav: नियमित मेडिटेशन (Meditation) और योग (Yoga) करने से शारीरिक व मानसिक तौर पर फायदा मिलता है. योगाभ्यास शरीर की क्षमता (Strength) और लचीलापन (Flexibility) भी बढ़ाता है. साथ ही तनाव से भी दूर करता है. आज योग प्रशिक्षिका सविता यादव (Savita Yadav) ने न्यूज़18 के फेसबुक लाइव योगा सेशन में सरल योगाभ्यासों के जरिए अपनी सेहत को दुरुस्त रखना सिखाया. साथ ही इन्हें करने के फायदे भी गिनाए. उन्होंने यह भी कहा कि आप काम करते हैं, तब भी खुद का ख्याल रख सकते हैं. शॉर्ट ब्रेक में आप आसान अभ्यासों की मदद से शरीर में स्टिफनेस आने से रोक सकते हैं. आप कुर्सी पर बैठ कर यानी बिना खड़े हुए ताड़ासन की वो मुद्रा बना सकते हैं, जिसमें सिर्फ हाथों को ऊपर ले जाकर स्ट्रेट करना हो. इसके अलावा गर्दन को भी दायें-बायें मोड़ सकते हैं.

आइए, सविता यादव (Savita Yadav) से जानते हैं कौनसे सरल योगाभ्यासों को किया जा सकता है और उन्हें करने से क्या फायगा मिलेगा.

सबसे पहले योगा मैट पर बैठ जाइए और ध्यान केंद्रित कीजिए. इसके बाद छोटी सी प्रेयर बोलें और वार्म अप करें. सबसे पहले ताड़ासन करें. इससे ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है और मासपेशियां एक्टिव होंगी. ताड़ासन करने से बॉडी एलाइनमेंट (Body Alignment) सुधरती है. इसे करने से बच्चों का कद भी बढ़ता है. इसमें हाथों को मिलाते हुए ऊपर की ओर ले जाएं और शरीर के ऊपरी हिस्से पर खिचाव बनाएं और 20 तक गिनें. इस दौरान श्वास-प्रश्वास का विशेष ध्यान रखें.

यह भी पढ़ें- Yoga Session: सुबह उठने के बाद बिस्तर पर भी कर सकते हैं ये 3 योगासन, जानें सही तरीका

इसके बाद अपने हाथों को कमर पर रखें और अगर आप पैर जोड़ कर न खड़े हो पाएं तो पंजों को थोड़ी दूरी पर रखें. अब अपने पंजों को जमीन पर रखें और एड़ियों को ऊपर उठाएं. फिर पूरे पैर को जमीन से टच करें, फिर पंजों को जमीन पर रखें और एड़ियों को ऊपर उठाएं. इस तरह 20 तक गिनते हुए करें. इससे पैर मजबूत होते हैं.

इसके बाद हाथों को शरीर के सामने ले आएं. हथेलियों को छाती के पास लाएं और एक-एक कर घुटनों को ऊपर उठाते हुए हथेलियों से टच करने की कोशिश करें. पैरों को उठाते समय सांस छोड़ें. 20-20 के 3 सेट पूरे करें. इसके बाद थोड़ी देर आराम करें और खुद को शांत करें.

यह भी पढ़ें- Yoga Session: निरोग और टेंशन फ्री रहने के लिए जरूर करें ये योगाभ्यास

ध्यान रहे कि योगाभ्यास अपनी क्षमता अनुसार ही करना है. इस दौरान श्वास-प्रश्वास और व्यायाम से जुड़े विशेष नियमों का पालन करना बहुत जरूरी है. इसी के साथ सही मात्रा में सही पोषण लेना भी आवश्यक है. आप सूक्ष्म व्यायाम के जरिए ही आसानी से अपनी सेहत का ख्याल रख सकते हैं. साथ ही बड़े आसनों के लिए अपने शरीर को तैयार भी कर सकते हैं.

Tags: Fitness, Lifestyle, Yoga

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.