Yoga session with savita yadav do simple yoga to remove stiffness in winter
स्वास्थ्य

Yoga session with savita yadav do simple yoga to remove stiffness in winter

Yoga Session With Savita Yadav: सर्दियों के मौसम में हम सभी का एक ही जगह बैठे रहने या फिर यूं कह लें कि बार बार उठने का मन नहीं होता. जिसके कारण शरीर के कई हिस्सों में जकड़न हो जाती है. इस समस्या से बचने के लिए नियमित योगाभ्यास (Regular Yogasan) करने से आप निजात पा सकते हैं. योगासन को अपनी नियमित दिनचर्या (Daily Routine) में शामिल कर आप कई बड़ी से बड़ी परेशानियों से मुक्ति पा सकते हैं. ऐसे कई सरल योगासन (Easy Yogasan) हैं जिन्हें आप घर पर बड़ी ही आसानी से कर सकते हैं. आपको बता दें कि किसी भी बड़े योगासन को करने से पहले सूक्ष्म अभ्यासों को करना बहुत जरूरी है. आज योग प्रशिक्षिका सविता यादव (Savita Yadav) ने न्यूज़18 के लाइव योगा सेशन (Yoga Session) में कुछ आसनों के जरिए खुद की सेहत का ख्याल रखना सिखाया. जिसे आप लगातार कर लाभ उठा सकते हैं.

सबसे पहले ध्यान करें
किसी भी योगासन की शुरुआत ध्यान के साथ करनी चाहिए. इससे मन एकाग्र होता है और योगसन के अच्छे परिणाम देखने को मिलते हैं. अपनी आती जाती सांसों पर ध्यान केंद्रित करें. उसके बाद ओम के साथ किसी भी मंत्र का उच्चारण करें.

स्टेप 1
अब सीधे खड़े होकर अपने हाथों को कमर पर रख लें. पैरों को आस में करलें, पंजों के बल खड़े हो जाए और फिर नीचे आएं उसके बाद एड़ी के बल खड़े हो जाएं. इस प्रक्रिया 10 बार दोहराएं.

स्टेप 2
इसके बाद स्प्रिंग की तरह आपको पंजों के बल बिना ज़मीन छोड़े जंप करना है. एड़ी आपकी ज़मीन से टच न हो.

इसे भी पढ़े : Yoga Session: पूरे शरीर को रखना चाहते हैं स्वस्थ? सीखें कुछ आसान योगाभ्यास और उनके नियम

स्टेप 3
इसके बाद कदमताल करेंगे. इसमें आगे बढ़ते हुए कदम ताल में पैरों को और ऊपर करेंगे. जितना ऊपर उठा सकते हैं ऊपर उठाएं. अब धीरे धीरे करके रुक जाएं.

कुछ पल आराम करने के बाद
दायां हाथ सामने की तरफ करें और उसे अपने बाएं पैस से छुएं. यही प्रक्रिया बायां हाथ और दायां पैस से दोहराएं. कुछ पल रुके और फिर शुरू हो जाएं. इस बार कोशिश करें अपने पैर को ज्यादा ऊपर उठा पाएं.

पहला चक्र
सांसे भरते हुए दोनों हाथों और दोनों पैरों को बाहर की तरफ खोलते हुए जंप करें. इस प्रक्रिया को 30 बार करें. ध्यान रहें जिन्हे भी घुटनों में दर्द हो या हार्ट से संबंधित परेशानी हो वे जम्पिंग जैक न करें.

ध्यान रहे कि योगाभ्यास अपनी क्षमता अनुसार ही करना है. इस दौरान श्वास-प्रश्वास और व्यायाम से जुड़े विशेष नियमों का पालन करना बहुत जरूरी है. इसी के साथ सही मात्रा में सही पोषण लेना भी आवश्यक है. आप सूक्ष्म व्यायाम के जरिए ही आसानी से अपनी सेहत का ख्याल रख सकते हैं. साथ ही बड़े आसनों के लिए अपने शरीर को तैयार भी कर सकते हैं.

Tags: Benefits of yoga, Lifestyle, Yoga, Yogasan



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.