Yoga for hair : रोज 5 मिनट ये योग करने से कभी नहीं होंगे गंजे, लंबे और मजबूत बनेंगे बाल
स्वास्थ्य

yoga for hair do balayam yoga to prevent baldness know benefits and steps samp | Yoga for hair : रोज 5 मिनट ये योग करने से कभी नहीं होंगे गंजे, लंबे और मजबूत बनेंगे बाल

समय के साथ लोगों के बाल कमजोर हो गए हैं. जिसके कारण जवानी में ही सफेद बाल, हेयर फॉल आदि समस्याओं के कारण गंजपान आ जाता है. इसके लिए आप बिगड़ती जीवनशैली और खानपान को जिम्मेदार ठहरा सकते हैं. बाकी रही कसर प्रदूषण ने पूरी कर दी है. लेकिन आप सिर्फ एक योगासन की मदद से बालों का गिरना रोक (yoga for hair fall) सकते हैं और गंजेपन की समस्या (baldness treatment) कभी नहीं आएगी. बालों के लिए फायदेमंद योगा का नाम बालायम योग (balayam yoga benefits) है.

बालायम योग को रोजाना 5 से 10 मिनट करने से बालों की कई समस्याएं दूर हो जाती हैं. जिसमें डैंड्रफ, ड्राई स्कैल्प, कमजोर बाल, हेयर फॉल और गंजापन शामिल हैं.

ये भी पढ़ें: Scalp Scrubbing Benefits: क्या आप ने की है स्कैल्प स्क्रबिंग, ये फायदा चौंका देगा!

बालों के लिए बालायम योग कैसे करें? (how to do balayam yoga)
बालायम योग खड़े होकर या बैठ कर या कहीं ट्रैवल करते हुए किसी भी वक्त किया जा सकता है. इसे करने के लिए आप अपने दोनों हाथों को छाती के सामने की तरफ पास लेकर आएं. अब दोनों हाथों की उंगलियों के नाखूनों को आपस में रगड़ें. ध्यान रखें कि आपको अंगूठे के नाखूनों को नहीं रगड़ना है. वरना इससे चेहरे के बालों में बढ़ोतरी हो सकती है. जल्दी परिणाम पाने के लिए रोजाना 5 से 10 मिनट बालायम योग करें.

बालायम योग कैसे फायदा देता है? (balayam yoga benefits for hair)
बालायम योग करने से गंजेपन से बचाव मिलता है और हेयर फॉल रोककर बालों का विकास तेज करने में मदद मिलती है. वहीं, समय से पहले बाल सफेद होने की परेशानी भी कंट्रोल होती है. ऐसा मानते हैं कि नाखूनों के नीचे कुछ नर्व एंड्स होते हैं. जिनपर दबाव पड़कर सिर की त्वचा में फिर से जान आ जाती है और ब्लड सर्कुलेशन तेज हो जाता है. 

ये भी पढ़ें: Iron Rich Foods : शरीर में आयरन की कमी को दूर करने के लिए खाएं ये 5 चीज, मिलेंगे ये गजब फायदे

बालायम का असर दिखने का समय और सावधानी
आपको बालायम योग का असर देखने के लिए 3 से 6 महीने का इंतजार करना होगा. जिसमें बालों का गिरना कम हो जाएगा और 6 से 9 महीने में बाल विकास शुरू हो जाएगा. वहीं, शीर्षासन, अधोमुख श्वानासन के साथ मिलकर यह योग काफी जल्दी असर दिखा सकता है. हालांकि, हाई ब्लड प्रेशर और गर्भवती महिलाओं को यह योग नहीं करना चाहिए.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *