Year Ender 2021: 7 best selling health products in year 2021 kee
स्वास्थ्य

Year Ender 2021: 7 best selling health products in year 2021 kee

Year Ender 2021: जिस तरह से हम सभी साल 2022 (Year 2022) का स्वागत करने के लिए बेकरार हैं. ठीक उसी तरह साल 2021 (Year 2021) भी हमें बहुत सारी यादें देकर जा रहा है. इन यादों में कुछ खट्टी हैं तो कुछ मीठी हैं, कुछ हंसाती हैं तो कुछ रुलाती हैं, कुछ भूल गए हैं तो कुछ को भूल नहीं सकते. इन सब में सबसे महत्वपूर्ण रहा कोरोना (Corona) काल जिसने पिछले साल की अपेक्षा इस साल ज्यादा तबाही मचाई. कोरोना के अलावा भी साल 2021 में कई बीमारियों ने लोगों को प्रभावित किया. बड़ी संख्या में अपनों को अपनों से छीन लिया. कुछ लोगों ने तो हाई प्रोटेक्शन लेकर खुद को और अपने परिजनों को इस महामारी से बचा लिया, लेकिन कुछ लोग अस्पताल गए तो फिर वापस लौट कर नहीं आए. इस बीच में लोगों ने कौन से हेल्थ प्रोडक्ट सबसे ज्यादा यूज किए आइए एक नजर डालते हैं.

कोरोना वायरस : हर साल खुद को अपडेट करके, नए वैरिअंट में पहले से ज्यादा ताकतवर होते जा रहे कोरोना वायरस ने, साल 2019 के अंत में अपने पैर पसारना शुरु किया था. जो चीन के ग्वांझाउ शहर से निकल कर वैश्विक महामारी के रूप में सामने आया. इस बीमारी ने कम समय में संक्रमण के जरिए लाखों लोगों की ज़िंदगी खत्म कर दी. जिसमें बच्चे, बूढ़ें, जवान सभी शामिल रहे. अभी भी इस महामारी को लेकर दहशत बरकरार है.

मास्क
कोरोना से बचाव में मास्क काफी मददगार है. मास्क के इस्तेमाल से आप हवा में मौजूद वायरस, जर्म्स, डस्ट पार्टिकल्स, पोलन और अन्य पोलुटेंट्स से बच सकते हैं. क्योंकि मास्क इन्हें फिल्टर कर देता है. इनमें आप आराम से सांस ले सकते हैं. बाज़ार में कई तरह के मास्क मौजूद हैं. कई कीमतों और कई डिज़ाइंस में भी. मास्क फिलहाल ज़िंदगी का हिस्सा बन गया है और पहली प्रथमिकता भी.

हैंड सैनिटाइज़र
वैश्विक महामारी कोरोना में खुद की सुरक्षा प्राथमिकता बन गई है. इस दौरान हैंड सैनिटाइजर काफी मददगार साबित हुआ और बड़ी मात्रा में इसकी खरीदारी की गई. डब्ल्यूएचओ ने भी हैंड सैनिटाइजर को कारगर बताया. किसी भी सामान के इस्तेमाल के पहले और इस्तेमाल के बाद हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल आम दिनचर्या में शामिल हो गया है.

ऑक्सीज़न मीटर
लोगों में बीमारी के दौरान ऑक्सीजन लेवल की कमी और अस्थिरता लगातार देखने को मिली. यह बात जानने के लिए कि बीमार व्यक्ति का ऑक्सीजन लेवल कितना है? जिससे उसे समय से सही इलाज उपलब्ध कराया जा सके. इसलिए ऑक्सीजन मीटर की भी काफी खरीरदारी की गई.

इसे भी पढ़ें: Year Ender 2021: कोरोना के अलावा इस साल कई और वायरसों के खौफ में रही दुनिया

इम्यूनिटी बूस्टर
साल 2021 में कोरोना के अपडेटेड वैरिअंट में यह जानकारी सामने आई कि जिस व्यक्ति की इम्यूनिटी कम है वह आसानी से कोरोना की चपेट में आ गए. जिसके चलते लोगों ने इम्यूनिटी बूस्टर खरीदना शुरू कर दिया जिससे साल 2021 में इसकी बड़ी तादाद में बिक्री हुई.

ऑर्गेनिक फूड
ऑर्गेनिक फूड लोकप्रिय हो रहे हैं. अधिक से अधिक लोग ऑर्गेनिक फूड का विकल्प चुन रहे हैं. जैविक फल और सब्जियों के उपयोग करने वाले व्यक्ति इसे स्वास्थ्य के लिए अधिक फायदेमंद मानते हैं. ऑर्गेनिक फूड और नॉन ऑर्गेनिक फूड दोनों के बीच बड़ा अंतर नहीं है. दोनों देखने में समान और स्वाद भी लगभग एक सा ही होता है. ऑर्गेनिक फूड में आमतौर पर गैर-कार्बनिक खाद्य पदार्थों के समान पोषक तत्व, विटामिन और खनिज होते हैं. प्रोडक्शन बढ़ाने के लिए रसायनों और अन्य कीटनाशकों का उपयोग शुरू किया गया, यह खाद जैसे नियमित उर्वरकों का उपयोग करने से अधिक आसान था.

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में बेहद काम के हैं ये 6 वर्कआउट, हरदम रखेंगे फिट एंड हेल्दी

हेल्थ इंश्योरेंस
साल 2021 में न सिर्फ कोरोना बल्की डेंगू, ब्लैक फंगस जैसी कई बीमारियों ने लोगों को अपनी चपेट में लिया. इस साल बड़ी संख्या में लोग संक्रमित हुए और मौत का आंकड़ा भी कई गुना बढ़ गया था. इसका परिणाम यह हुआ कि अस्पताल में इलाज करा पाना बहुत महंगा हो गया था. इस दौरान हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी ने कोरोना कवर करने के लिए प्लान लॉन्च किया और इसे अपने प्रॉडक्ट में एड करके लोगों को राहत की सांस दी. यही कारण रहा कि बड़ी संख्या में लोगों ने हेल्थ इंश्योरेंस लिया.

टर्म इंश्योरेंस
बीमारी और अपनों की असमय मौत से लोग भयभीत हो गए और उनके न रहने पर अपनों को आर्थिक सुरक्षा देने के उद्देश्य से लोगों ने जमकर टर्म इंश्योरेंस खरीदा. टर्म इंश्योरेंस में कम पैसों में ज्यादा रिस्क कवर होता है, लेकिन इसमें मैच्यूरिटी पर व्यक्ति के हाथ कुछ नहीं आता. वहीं अगर पॉलिसी के दौरान बीमित व्यक्ति की दुर्घटनावश मौत हो जाती है तो मॉमिनी को अच्छी खासी रकम बीमा कंपनी की तरफ से दी जाती है.

Tags: Health, Health News, Lifestyle, Year Ender



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.