'World Liver Day 2022' पर जानें लिवर को लंबी उम्र तक हेल्दी रखने के कुछ डूज एंड डोन्ट्स
स्वास्थ्य

‘World Liver Day 2022’ पर जानें लिवर को लंबी उम्र तक हेल्दी रखने के कुछ डूज एंड डोन्ट्स

आज ‘विश्व लिवर दिवस’ मनाया जा रहा है. शरीर के संपूर्ण स्वास्थ्य में लिवर की भूमिका के बारे में जागरूकता बढ़ाने और लोगों को लिवर से संबंधित बीमारियों और स्थितियों के बारे में अधिक जागरूक बनाने के लिए प्रत्येक वर्ष 19 अप्रैल को ‘वर्ल्ड लिवर डे’ के रूप में मनाया जाता है. मस्तिष्क के बाद लिवर शरीर का दूसरा सबसे बड़ा और कॉम्प्लेक्स अंग होता है. ऐसा इसलिए क्योंकि लिवर कई मुख्य कार्य करता है. यह शरीर की प्रतिरक्षा, पाचन और चयापचय को सही तरीके से काम करने में मदद करता है. आज खराब जीवनशैली, अनहेल्दी खानपान, एल्कोहल का सेवन, मोटापा, हेपेटाइटिस बी, सी आदि से लिवर पर नकारात्मक असर पड़ता है और कई तरह की लिवर से संबंधित बीमारियों के होने के खतरा बढ़ जाता है. ‘वर्ल्ड लिवर डे’ (World Liver Day 2022) पर जानें किन बातों का ख्याल रखकर और किन चीजों से पहरेज करके आप अपने लिवर को रख सकते हैं लंबी उम्र तक हेल्दी.

लिवर को स्वस्थ रखने के लिए क्या करें

  • यदि आप लिवर को स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो प्रतिदिन हेल्दी डाइट लें. इसमें हरी पत्तेदार सब्जियों को खूब शामिल करें. पालक, ब्रोकली, केल आदि हरी और पत्तेदार सब्जियों का अच्छी मात्रा में सेवन करें. ये सब्जियां शरीर में नेचुरल क्लिंजिंग प्रॉसेस को शुरू करने में मदद करती हैं.
  • अखरोट, एवोकाडो और जैतून के तेल का सेवन करें, क्योंकि इनमें गुड फैट होते हैं, जो लिवर के लिए हेल्दी होते हैं.

इसे भी पढ़ें: क्या लिवर के लिए नुकसानदायक है गिलोय? अधिक लाभ पाने के लिए किस तरह करें गिलोय का सेवन

  • यदि आप स्वस्थ लिवर चाहते हैं, तो खुद को हाइड्रेटेड रखना जरूरी है. पानी एक नेचुरल डिटॉक्सिकेटिंग एजेंट के रूप में कार्य करता है और लिवर को शरीर से अपशिष्ट को निकालने में मदद करता है.
  • अपने डाइट में फलों की मात्रा को भी बढ़ाएं. इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि आप विटामिंस से भरपूर फलों को जरूर डाइट में शामिल करें, खासकर खट्टे फलों का भी सेवन करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है, जो लिवर को रोगों से बचाए रख सकती है.
  • सारा दिन बैठे ना रहें. स्वस्थ रहने के लिए प्रतिदिन हर किसी को कम से कम 30 मिनट एक्सरसाइज जरूर करनी चाहिए. इससे लिवर रोगों के होने का जोखिम भी कम होता है. शरीर में फैट की मात्रा कम होने से फैटी लिवर की समस्या भी नहीं होती है.

इसे भी पढ़ें: How to Keep Your Liver Healthy: इन तरीकों से अपने लिवर को रखें हेल्दी

लिवर को स्वस्थ रखने के लिए क्या न करें

  • बहुत ज्यादा चॉकलेट, कैंडी और सॉफ्ट ड्रिंक्स के सेवन से बचें, क्योंकि ये लिवर को नुकसान पहुंचा सकते हैं. बहुत ज्यादा रेड मीट खाने से भी परहजे करें, क्योंकि ये लिवर को फैटी बनाने का काम करते हैं.
  • संतृप्त या सैचुरेटेड और ट्रांस फैट के अधिक सेवन से भी हर किसी को बचना चाहिए, क्योंकि इन्हें शरीर के लिए बैड फैट की तरह जाना जाता है. इसमें तला-भुना खाना भी शामिल है.
  • प्रॉसेस्ड फूड के सेवन से भी बचना जरूरी है, क्योंकि इस प्रकार के भोजन में हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, जो फैटी लिवर का कारण बन सकता है. इसके अलावा, ये खाद्य पदार्थ शरीर में शुगर लेवल को भी बढ़ाते हैं.
  • शराब का सेवन लिवर के लिए सबसे अधिक हानिकारक होता है. शराब एक डिहाइड्रेटिंग एजेंट के रूप में काम करती है, जिससे लिवर के लिए शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालना मुश्किल हो जाता है.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.