News18 हिंदी - Hindi News
स्वास्थ्य

World Hepatitis Day 2022: एल्कोहल और पेनकिलर्स की वजह से डैमेज हो सकता है लिवर, ऐसे करें बचाव

हाइलाइट्स

लिवर की बीमारियों से बचने के लिए हर दिन एक्सरसाइज करनी चाहिए.
सभी लोगों को समय-समय पर हेपेटाइटिस का टेस्ट करा लेना चाहिए.

How to Prevent Liver Diseases: शरीर को स्वस्थ रखने के लिए हमारा डाइजेशन सिस्टम ठीक होना चाहिए. इंसान दिन भर जो कुछ खाता है, उसे पचाकर सभी अंगों तक एनर्जी पहुंचाने में लिवर का अहम योगदान होता है. लिवर डाइजेस्टिव जूस प्रोड्यूस करता है. यह शरीर के सभी अंगों से जुड़ा होता है और इसकी फंक्शनिंग प्रभावित होने पर पूरा सिस्टम बिगड़ जाता है. लिवर ग्लूकोज को भी स्टोर करता है और जरूरत पड़ने पर आपको तुरंत एनर्जी देता है. आज के दौर में लोगों की गलत आदतें हेल्थ के लिए खतरनाक साबित हो रही हैं. अत्यधिक एल्कोहल और पेनकिलर्स का ज्यादा इस्तेमाल लिवर को डैमेज कर सकता है. अगर कुछ बातों का ध्यान रखा जाए, तो लिवर को हेल्दी रखा जा सकता है.

एल्कोहल से बनाएं दूरी
वेबएमडी की रिपोर्ट के मुताबिक ज्यादा शराब पीने से लिवर की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचता है. इसकी वजह से लिवर पर सूजन या निशान हो जाते हैं. इसकी वजह से सिरोसिस बन जाता है और कंडीशन गंभीर हो जाती है. अगर आप लिवर को स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो एल्कोहल से दूरी बना लें या बेहद कम मात्रा में इसका सेवन करें.

यह भी पढ़ेंः लिवर कैंसर समेत कई खतरनाक बीमारियों की वजह बनता है हेपेटाइटिस

हेल्दी डाइट और एक्सरसाइज जरूरी
पोषक तत्वों से भरपूर डाइट लेना लिवर के लिए फायदेमंद होता है. इसके अलावा नियमित रूप से एक्सरसाइज करने से लिवर की बीमारियों का खतरा कम हो जाता है. आप अपना वजन कंट्रोल रखेंगे, तो सिरोसिस समेत कई बीमारियों से बचाव किया जा सकता है. एक्सरसाइज और हेल्दी डाइट से फिजिकल के अलावा मेंटल हेल्थ भी बेहतर होती है.

यह भी पढ़ेंः हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए अपनाएं ये 5 बेहतरीन तरीके

पेनकिलर्स लेने से बचें
कुछ दवाओं की वजह से लिवर की समस्याएं पैदा हो जाती हैं. डॉक्टर की सलाह के बिना या पेनकिलर्स की ज्यादा डोज लेने से लिवर डैमेज होने का खतरा बढ़ जाता है. आप जितना महसूस करते हैं उससे अधिक एसिटामिनोफेन ले रहे होंगे. यह सैकड़ों दवाओं जैसे कोल्ड मेडिसिन और दर्द की दवाओं में पाया जाता है. अपनी दवाएं लेने के सबसे सुरक्षित तरीके के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें.

हेपेटाइटिस से करें बचाव
वायरल हेपेटाइटिस को रोकने के तरीके जानकर आप लिवर को सुरक्षित रख सकते हैं. हेपेटाइटिस एक गंभीर बीमारी है, जो आपके लिवर को नुकसान पहुंचाती है. इस बचने के लिए आप समय-समय पर हेपेटाइटिस का चेकअप कराएं और वैक्सीन लगवा लें. इसके जोखिम को कम करने के लिए टूथब्रश, रेज़र या सुई जैसी चीजें शेयर न करें. असुरक्षित यौन संबंध न बनाएं.

Tags: Disease, Health, Lifestyle, Trending news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.