News18 हिंदी - Hindi News
स्वास्थ्य

World Hepatitis Day 2022: आज है वर्ल्ड हेपेटाइटिस डे, जानें इस दिन का इतिहास, महत्व और थीम

हाइलाइट्स

वर्ल्ड हेपेटाइटिस डे 2022 का थीम है ‘आई कांट वेट’.
हेपेटाइटिस बी के कारण लिवर में समस्‍या शुरू होती है.

World Hepatitis Day 2022: दुनियाभर में आज यानी 28 जुलाई को वर्ल्ड हेपेटाइटिस डे मनाया जा रहा है. इस दिन को मनाने का उद्देश्‍य उन लोगों में इस बीमारी को लेकर जागरूकता फैलाना है जो जानकारी के अभाव में हेपेटाइटिस के संपर्क में आते हैं. आपको बता दें कि इस बीमारी के कारण लोग अपनी जान तक गवां बैठते हैं. बता दें कि दुनियाभर में हर 30 सेकंड में हेपेटाइटिस के संपर्क में आने और टेस्टिंग व इलाज के अभाव में एक इंसान की मौत हो जाती है.

इस दिन का मकसद लोगों को इस बीमारी के प्रति जागरूक करना है. जानकारी दे दें कि दुनियाभर में लगातार गंभीर हो रही इस बीमारी को जड़ से खत्‍म करने के लिए वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन ने 2030 तक का लक्ष्य रखा है.

क्या है हेपेटाइटिस

हेपेटाइटिस कई तरह के होते हैं जिसमें हेपेटाइटिस बी काफी खतरनाक होता है. इसके चलते लिवर में समस्‍या शुरू होती है.  सबसे पहले इसके चलते लिवर में सूजन आती है और सूजन की वजह से सेल्स को नुकसान पहुंचता है. धीरे-धीरे शरीर के सभी अंगों को ये प्रभावित करना शुरू करता है और सही समय पर टेस्‍ट ना कराने या इलाज ना हो पाने से इंसान की मौत तक हो जाती है.

यह भी पढ़ेंः World Hepatitis Day 2022: लिवर कैंसर समेत कई खतरनाक बीमारियों की वजह बनता है हेपेटाइटिस, ऐसे कर सकते हैं बचाव

वर्ल्ड हेपेटाइटिस डे का इतिहास

नोबेल पुरस्कार विजेता वैज्ञानिक डॉ बारूक ब्लमबर्ग (Baruch Samuel Blumberg) के जन्मदिन के अवसर पर 28 जुलाई के दिन वर्ल्‍ड हेपेटाइटिस डे को मनाया जाता है. बता दें कि उन्होंने हेपेटाइटिस बी वायरस (एचबीवी) की खोज की थी और हेप-बी वायरस के इलाज के लिए डायगोनस्टिक टेस्ट और वैक्सीन का विकास किया था. बता दें कि वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन ने इस दिन को वर्ल्ड वाइड हेपेटाइटिस फ्री के मिशन के साथ इसे शुरू किया था और साल 2008 में पहली बार वर्ल्ड हेपेटाइटिस डे को सेलिब्रेट किया गया था.

वर्ल्ड हेपेटाइटिस डे का महत्‍व

दुनियाभर में लाखों की संख्‍या में ऐसे बीमार लोग हैं जो जागरूकता के अभाव में हेपेटाइटिस बीमारी की चपेट में आ रहे हैं और उन्‍हें इस बात की जानकारी तक नहीं है कि वे किस बीमारी से ग्रस्‍त हैं. ऐसे में इस दिन को मनाने का महत्‍व ये है कि लोगों में इससे बचाव के तरीकों को फैलाया जाए और इलाज के लिए टेस्टिंग की जानकारी से लोगों को वाकिफ कराया जाए. ऐसा करने से दुनियाभर में लाखों लोगों की जान बचाई जा सकती है.

यह भी पढ़ेंः हेपेटाइटिस को हल्के में न लें डैमेज हो सकता है लिवर, जानिए इस बीमारी में क्या खाएं-क्या नहीं

 वर्ल्ड हेपेटाइटिस डे 2022 की थीम
वर्ल्ड हेपेटाइटिस डे 2022 का थीम है ‘आई कांट वेट’ यानी कि मै इंतजार नहीं कर सकता. जी हां, इस थीम का मकसद है कि अब हेपेटाइटिस की चपेट में आ रहे लोगों को मरते हुए या सफर जूझते हुए हम बैठ कर नहीं देख सकते बल्कि इसे जड़ से खत्‍म करने के लिए आगे कदम बढ़ाएंगे. याद दिला दें कि वर्ल्‍ड हेल्‍थ ऑर्गेनाइजेशन ने साल 2030 तक इस बीमारी को जड़ से उखाड़ फेंकने का लक्ष्‍य निर्धारित किया है.

Tags: Health, Lifestyle, On This Day

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.