Women handbags home to millions of bacteria study finds lak
स्वास्थ्य

Women handbags home to millions of bacteria study finds lak

Bacteria in handbags: महिलाओं के हैंडबैग (Handbags) में लाखों बैक्टीरिया का बसेरा होता है. हैरान करने वाली यह बात एक अध्ययन में सामने आई है. बिजनेस इंसाइडर की खबर के मुताबिक ब्रिटेन के एक हाइजीन सर्विस प्रोवाइडर इनीशियल (Initial) ने अपने अध्ययन के आधार पर दावा किया है कि लगभग 20 प्रतिशत महिलाओं के हैंडबैग में इतने बैक्टीरिया होते हैं जितने टॉयलेट सीट में भी नहीं होते. शोधकर्ताओं ने जब महिलाओं के हैंडबैग की सतह और हैंडबैग में मौजूद सामानों से स्वैब के सैंपल लिए, तो चौंकाने वाले नतीजे सामने आए. उन्होंने पाया कि इन चीजों में लाखों बैक्टीरिया मौजूद थे. बैग की लाइनिंग, मेक-अप और फेसक्रीम की लाइनिंग में सबसे ज्यादा बैक्टीरिया देखे गए.

इसे भी पढ़ेंः केवल चेहरे की ही नहीं बॉडी के इन हिस्सों की स्क्रबिंग भी है जरूरी

हैंडबैग घर के हर कोने में जाता है
हालांकि अच्छी बात ये थी कि इन बैक्टीरिया में किसी तरह का घातक टॉक्सिन नहीं पाया गया. शोधकर्ताओं ने कहा कि इन बैक्टीरिया से हमारा रोजाना सामना होता है. और ये किसी तरह के संक्रमण या बीमारी नहीं फैलाते. शोधकर्ताओं ने यह भी पाया कि महंगा स्पॉन्जी लेदर बैग भी बैक्टीरिया और जर्म का घर हो सकता है. इन बैगों के हैंडल में सबसे ज्यादा बैक्टीरिया देखने को मिले. इनीशियल के टेक्निकल मैनेजर पीटर ब्रेट (Peter Baratt) ने बताया कि हैंडबैग से हमारा हाथ नियमित रूप से संपर्क में रहता है. यह बैग कई जगह इधर से उधर होता है. इन स्थितियों में कई सतहों को यह छूता है. इन सब कारणों से बैग में मौजूद बैक्टीरिया अन्य जगहों पर भी पहुंच सकता है. इसलिए बेहतर है कि बैग छूने से पहले हाथ को सेनिटाइज किया जाए. इससे हम सुरक्षित रह सकते है.

इसे भी पढ़ेंः वेडिंग सीजन से पहले अंडर आई डार्क सर्कल से चाहिए छुटकारा तो आज से करें ये काम

हैंडबैग को सेनिटाइज करें
स्टडी के मुताबिक, हैंडबैग के अंदर और बाहर दोनों तरफ उनकी सतहों पर बैक्टीरिया मौजूद होते हैं. इसलिए इन बैक्टीरिया से बचने के लिए हैंडबैग को समय-समय पर सेनिटाइज जरूर करना चाहिए. आमतौर पर हैंडबैग को हर जगह साथ रखा जाता है. जब इस पर हाथ जाता है, तो हाथ भी दूषित हो जाता है. दूषित हाथों से इसे या उसके अंदर की चीजों को छूते हैं तो बैक्टीरिया हाथों से कई अन्य सतहों पर स्थानांतरित हो जाते हैं. इसलिए हैंडबैग का इस्तेमाल करने के बाद अपने हाथ को सेनिटाइज जरूर कर लें. हैंडबैग का इस्तेमाल करने से पहले भी हाथ को सेनिटाइज करें. इसके अलावा सप्ताह में कम से कम दो बार हैंडबैग को साफ करें.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.