प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को आती है पैरों में सूजन, जानें कारण और बचाव
स्वास्थ्य

why women facing leg swelling during pregnancy know reason and treatment | प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को आती है पैरों में सूजन, जानें कारण और बचाव

नई दिल्ली: हर महिला के जीवन में एक पल ऐसा जरूर आता है जब वो मां बनने वाली होती है. ये समय उसके जीवन का सबसे सुखद पल होता है. लेकिन जब वह गर्भावस्था से होती है तो कई समस्याओं से गुजरना भी पड़ता है. क्योंकि इस समय आपका शरीर पहले की तरह नहीं होता है. गर्भावस्था (pregnancy) के दौरान शरीर को कई तरह के बदलाव से गुजरना पड़ता है. इस समय ज्यादातर महिलाओं के पैरों में सूजन (leg swelling) आ जाती है. हम आज आपको बताएंगे कि आखिर वो कौन से कारण है जिनकी वजह से पैरों में सूजन आती है. आपको इससे बचने के लिए क्या करना चाहिए (leg swelling during pregnancy reason) इसकी जानकारी भी दी जाएगी…

पानी की कमी 
आपके पैरों में सूजन आने का जो सबसे कारण है शरीर में पानी की कमी. इसको आप ध्यान में रखें.

हार्मोन्स का बदलना 
आपको बता दें कि आपके शरीर से इस समय कई परिवर्तन हो रहे होते है. इसलिए आपके हार्मोन्स भी बदलते है, जिस कारण आपके पैरों में सूजन आ जाती है.

एक ही पोजीशन में रहना 
आप जब इस स्टेज में होती हैं तो आपको थकावट भी जल्दी हो जाती है. अगर आप एक ही पोजीशन में बैठी या खड़ी रहती है तो भी आपको ये समस्या हो सकती है.

ये भी पढ़ें, खाने से पहले न करें ये काम, वरना हो सकती हैं कई शारीरिक समस्याएं

ऐसे रखें अपना ख्याल

कम करें नमक का सेवन 
अगर आप गर्भावस्था के दौरान काफी मात्रा मे नमक का सेवन करती हैं तो आपको सावधान हो जाना चाहिए. ये पूरी तरह से गलत है. अगर आपके पैरों में सूजन है तो आपको इस दौरान नमक का सेवन कम से कम करना है. इससे आपकी सूजन कम हो सकती है.

सैर करना जरूरी है 
आपको ऐसे समय में घर में ही टहलना बेहद जरूरी है. ऐसा करने से आपके पैरो मे सूजन नहीं रहती है. आपको थोड़ा टहलना जरूर चाहिए.

दूध के करें सेवन
आपको इस दौरान दूध भी पीना है. इससे आपके शरीर को एनर्जी मिलती है. इससे आपके पैरों की सूजन भी कम हो जाती है.

सेहत की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

(नोट: कोई भी उपाय अपनाने से पहले डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें) 



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *