स्वास्थ्य

why and when indian athlete neeraj chopra becomes non vegetarian know neeraj chopras diet chart and workout routine samp | Neeraj Chopra Diet and Workout: इस कारण नीरज चोपड़ा को बनना पड़ा नॉन-वेजिटेरियन, पहले थे बिल्कुल शाकाहारी

टोक्यो ओलंपिक 2021 में गोल्ड मेडल दिलाने वाले नीरज चोपड़ा अब किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं. उन्होंने ओलंपिक गोल्ड मेडल का कई सालों का सूखा खत्म किया है. लेकिन इस कामयाबी और पहचान के पीछे एक सख्त और अनुशासित मेहनत भी है. दरअसल, Javelin Throw के लिए जिस ताकत और फिटनेस की जरूरत होती है, उसे प्राप्त करने में डाइट और वर्कआउट ही भूमिका निभाते हैं. जिस पर नीरज चोपड़ा ने काफी ध्यान दिया है.

आपको बता दें कि नीरज चोपड़ा पहले बिल्कुल शाकाहारी थे, मगर एक दिन उन्होंने नॉन-वेजिटेरियन बनने का फैसला ले लिया. आइए इस फैसले के पीछे का कारण जानते हैं और यह भी जानते हैं कि आखिर किस मिठाई और जंक फूड के आगे वह घुटने टेक देते हैं.

ये भी पढ़ें: Curd Side Effects: भूलकर भी इन समस्याओं से परेशान लोग ना खाएं दही, बढ़ सकती हैं दिक्कतें

Neeraj Chopra को इस कारण खाना पड़ा मीट (नॉन-वेज)
करीब दो साल पहले स्पोर्ट्स तक के इंटरव्यू में नीरज बताते हैं कि वह पहले मीट नहीं खाते थे और वेजिटेरियन थे. लेकिन 2016 में उन्होंने मीट खाना शुरू किया. दरअसल, नीरज का कैंप 2016 में पोलैंड गया था. जहां शाकाहारी खाने के विकल्प बहुत सीमित थे. इस कारण उनका वजन घटने लगा और उन्हें ट्रेनिंग और रिकवरी के लिए जरूरी पोषण नहीं मिल पा रहा था. इस कारण उन्हें मीट खाना शुरू करना पड़ा.

एथलीट नीरज चोपड़ा की डाइट (Athlete Neeraj Chopra’s Diet Chart)
पानीपत में जन्मे नीरज चोपड़ा एक सख्त डाइट चार्ट (Neeraj Chopra’s Diet Chart) का पालन करते हैं. जिसके बारे में उन्होंने ESPN के इंटरव्यू में बताया. नीरज बताते हैं कि वह डाइट में चिकन, अंडे, सलाद, फल, ब्रेड ऑमलेट खाते हैं. हालांकि, प्रतियोगिता के दौरान वह सिर्फ चिकन ब्रेस्ट, अंडे, साल्मन मछली, फलों का ताजा जूस आदि का सेवन करना पसंद करते हैं. खाने में अपनी पसंद की बात करते हुए उन्होंने बताया कि वह ब्रेड ऑमलेट किसी भी समय खा सकते हैं और उन्हें अपने हाथ के नमकीन चावल (वेज बिरयानी) खाना भी बहुत पसंद है.

ये भी पढ़ें: Best time of Lunch: क्या आप सही समय पर खा रहे हैं दोपहर का खाना, वरना कर देंगे गलती

Neeraj Chopra Workout: नीरज चोपड़ा का वर्कआउट रुटीन
जैसे ही नीरज ने भारत के लिए Javelin Throw में ओलंपिक गोल्ड मेडल जीता, वैसे ही सोशल मीडिया पर उनके कई वीडियो वायरल होने लगे. जिसमें वह एक्सरसाइज व वर्कआउट करते हुए नजर आ रहे हैं. भाला फेंकने के लिए काफी ताकत की जरूरत होती है, जिसके लिए फिटनेस लेवल बहुत हाई चाहिए. इन वायरल वीडियो में नीरज चोपड़ा स्विस बॉल वर्कआउट, हर्डल जंप, बॉल फेंकना आदि एक्सरसाइज करते नजर आ रहे हैं. इसके अलावा, नीरज फ्लेक्सिबल होने और स्टैमिना बढ़ाने के लिए रनिंग भी करते हैं. वहीं, सोशल मीडिया अकाउंट पर डेडलिफ्ट, पुल-अप्स, स्क्वाट्स, ट्राइसेप्स, डंबल फ्रंट, साइड रेज आदि एक्सरसाइज भी करते हुए दिखते हैं.

चूरमा और गोलगप्पे के आगे हो जाते हैं फेल
नीरज बताते हैं कि डाइट में चीट डे होना लाजमी है. चीट डे में वह घर का बना चूरमा खाना काफी पसंद करते हैं. यह उनकी सबसे फेवरेट स्वीट डिश है. वहीं, वो कहते हैं कि गोल गप्पे खाना मुझे बहुत पसंद है. गोल गप्पे में बहुत कम आटा होता है और ज्यादातर पानी ही होता है. इसलिए अगर आप उन्हें ज्यादा भी खा जाते हैं, तो भी आप अधिकतर पानी ही पी रहे हैं.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *