स्वास्थ्य

white hair solution home remedy for white hair to black grey hair treatment janiye safed baal kale kaise karen samp | White Hair Solution: हफ्ते में सिर्फ 1 बार अपनाएं ये नुस्खा, सफेद बाल हो जाएंगे दोबारा काले

सफेद बालों का इलाज करना इतना आसान नहीं है. इसके लिए सही उपाय और धैर्य की जरूरत होती है. सफेद बालों को काला करने के लिए आपको हेयर कलर की जगह कुछ प्राकृतिक उपायों (White Hair to Black Solution) का इस्तेमाल करना चाहिए. यहां बताए जा रहे दो उपाय आपको सफेद बालों को जड़ से दोबारा काला भी बना सकते हैं और सफेद बाल बढ़ने बंद हो जाएंगे. सफेद बालों को काला करने के घरेलू उपाय (Home Remedies for White Hair) को आप हफ्ते में 1 बार अपनाकर फायदा प्राप्त कर सकते हैं.

सफेद बालों को काला करने के घरेलू नुस्खे (White Hair Solution)
Grey Hair Home Remedies की मदद से सफेद बालों को आप इस तरह काला कर सकते हैं कि वह आसानी से दिखने बंद हो जाएंगे. वहीं, सफेद बाल बढ़ना भी रुक जाएंगे. आइए, सफेद बालों के दो असरदार घरेलू नुस्खे जानते हैं.

ये भी पढ़ें: Beauty Tips: अदरक के टुकड़े के साथ मिलाएं ये चीज, एक्ट्रेस जैसा बेदाग हो जाएगा चेहरा

बालों को काला बनाने का तरीका: आंवला और मेहंदी
रात को किसी लोहे के बर्तन में 10-12 चम्मच आंवला पाउडर या मुट्ठी भर आंवला 2 कप पानी में भिगोकर रख दें. सुबह के समय इसका पेस्ट बना लें और इसमें 2 चम्मच कॉफी पाउडर, 3 चम्मच नींबू का रस और 3-4 चम्मच मेहंदी पाउडर मिला लें. अब इस पेस्ट को बालों की जड़ों से लेकर सिरों तक अच्छी तरह लगाएं और दो घंटे के लिए सूखने दें. इसके बाद आपको सिर्फ पानी से बाल धोकर सूखा लेने हैं.

बाल जब सूख जाएं, तो सिर में हेयर ऑयल लगाकर रातभर रखें और अगली सुबह माइल्ड शैंपू से बाल धो लें. इसके बाद कंडीशनर का उपयोग करना ना भूलें. आप सफेद बालों को काला करने के इस उपाय को लगातार 3 महीने तक हफ्ते में 1 बार आजमाएं. ध्यान रखें कि अगर आपके बाल लंबे हैं, तो आंवला पाउडर या आंवला की मात्रा बढ़ा लें, मगर उसके हिसाब से कॉफी, नींबू का रस और मेहंदी पाउडर की मात्रा भी बढ़ाएं. इस नुस्खे में सामग्री काफी महत्वपूर्ण है.

ये भी पढ़ें: Beauty Tips: रात को देर तक जागने के बाद भी स्किन कर सकती है ग्लो, बस फॉलो करें ये टिप्स

बालों के लिए प्याज का रस
सफेद बालों को रोकने व उन्हें वापिस काला बनाने के लिए आप प्याज का रस भी इस्तेमाल कर सकते हैं. आप छिले हुए प्याज को मिक्सी में पीस लीजिए और फिर इसे छानकर रस निकाल लीजिए. इस प्याज के रस को बालों की जड़ों से लेकर सिरों तक लगाएं और 20-30 मिनट बाद माइल्ड शैंपू से धो लें. आपको बाल काला करने का यह नुस्खा हफ्ते में 3 बार आजमाना है. आपके सफेद बाल काले हो जाएंगे और वह झड़ना भी बंद कर देंगे. ध्यान रखें कि प्याज के रस को पूरे हफ्ते के लिए एक बार भी निकाला जा सकता है, लेकिन बेहतर होगा कि आप हर बार फ्रेश प्याज के रस का इस्तेमाल करें.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.