ठंडा या फिर गर्म? कौन सा दूध सेहत के लिए है फायदेमंद, डॉक्टर ने दिया ये जवाब और बताए जबरदस्त लाभ
स्वास्थ्य

which milk is better cold and hot Benefits of milk know about cold milk and hot milk brmp | ठंडा या फिर गर्म? कौन सा दूध सेहत के लिए है फायदेमंद, डॉक्टर ने दिया ये जवाब और बताए जबरदस्त लाभ

Right way to drink milk: अगर आप भी रोजाना दूध (benefits of milk) पीते हैं तो आपके मन में ये ख्याल जरूर आता होगा कि, आखिर सेहत के लिए ठंडा दूध (cold milk) ज्यादा फायदेमंद होता है या गर्म दूध? (hot milk)
डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह के अुसार, दूध (milk)ठंडा हो या गर्म सेहत के लिए दोनों फायदेमंद हैं. इन दोनों ही तरह के कंजंप्‍शन के अपने-अपने फायदे (Benefits) हैं. दूध को ठंडा पिया जाए या गर्म, यह पूरी तरह से मौसम और समय पर निर्भर करता है.

कौन सा दूध सही, दूध ठंडा या फिर गर्म ? (Which milk is right, milk cold or hot?)
ठंडा दूध (cold milk) दिन के समय या फिर गर्मी में पीना ज्यादा फायदेमंद होता है. इसके सेवन से बॉडी की गर्मी खत्‍म होती है और शरीर अंदर से ठंडा होता ह, जबकि अगर सर्दी के मौसम में रात के वक्‍त दूध पीना हो तो आप गर्म दूध  (hot milk) का सेवन कर सकते है. गर्म दूध शरीर को गर्म रखता है और ठंड से बचाता है.

दूध से मिलते हैं ये तत्व (These elements are found from milk)
डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह के अुसार, दूध एक कम्पलीट न्यूट्रीशियस फ़ूड आइटम है, जो शरीर की जरूरत के हिसाब से कैल्शियम, विटामिन डी, पोटेशियम की जरूरत को पूरा करता है. इसके अनेक फायदे हैं. कुछ लोग इसे ठंडा (Cold Milk) पीना पसंद करते हैं तो कुछ लोग इसे गर्मागर्म (Hot Milk).  

गर्म दूध के फायदे (benefits of hot milk) 
डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह ने जी  न्यूज को बताया कि सेहत के लिए गर्म दूध फायदेमंद है. इसको पचाना आसान होता है. गर्म दूध के सेवन से डायरिया, गैस जैसी डाइजेशन रिलेटेड प्रॉब्लम से बचा जा सकता है. गर्म दूध में ट्रिपलोफान और मेलाटोनिन पाया जाता है और इसमें मौजूद एमिनो एसिड गर्म होने पर एक्टिव हो जाता है. जिव वजह से अगर रात में गर्म पिया जाए तो नींद अच्छी आती है. 

ठंडे दूध के फायदे (benefits of cold milk)
डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह के अनुसार, ठंडे दूध में कैल्शियम इंटेक अधिक होता है, जिससे कई बार ठंडा पीने से पेट में जलन  और एसिडिटी में आराम मिलता है. यही नहीं इसमें इलेक्‍ट्रोलाइट होने की वजह से यह बॉडी को हाइड्रेटेड रखता है. इसलिए रात के समय ठंडा दूध नहीं पीने की सलाह दी जाती है. ऐसा करने पर कफ, कोल्ड जैसी दिक्कतें आ सकती हैं.

इसलिए दूध पीना जरूरी (need to drink milk)
कुछ लोगों को दूध पीना पसंद नहीं होता, लेकिन शरीर को स्वस्थ रखने के लिए ये बेहद जरूरी है. व्यक्ति को रोजाना कम से कम 1 गिलास दूध जरूर पीना चाहिए. इसके सेवन से मासपेशियों के साथ-साथ हड्डियां भी मजबूत होती हैं. 

दूध को लेकर ये धारणा गलत है (This notion about milk is wrong)
डॉक्टर रंजना सिंह कहती हैं कि कुछ लोग दूध को वजन बढने का एक कारण मानते हैं जो बिलकुल गलत है. दूध में पाया जाने वाला कैल्शियम मेटाबोलिज्म बढ़ाता है, जिससे की बॉडी तेज़ी से कैलोरी बर्न करती है. यही नहीं,  ठंडा दूध पीने से पेट काफी लंबे टाइम तक भरा रहता है और भूख नहीं लगती.

WATCH LIVE TV



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *