Wheat Grass Benefits: सेहत के लिए फायदेमंद है गेहूं के ज्वारे, जानें किन समस्याओं में मिलेगा आराम
स्वास्थ्य

Wheat Grass Benefits: सेहत के लिए फायदेमंद है गेहूं के ज्वारे, जानें किन समस्याओं में मिलेगा आराम

Wheat Grass Benefits: बिजी लाइफस्टाइल में फिटनेस मेंटेन करने के लिए बहुत से लोग वर्कआउट और एक्स्ट्रा एक्टिविटी के लिए समय नहीं निकाल पाते हैं. जिसकी वजह से उनकी कोशिश होती है कि समय न दे पाने की कमी को हेल्दी डाइट लेकर पूरा किया जा सके. इस कोशिश में व्हीट ग्रास जूस आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है. नियमित रूप से व्हीट ग्रास का सेवन करने से न सिर्फ सेहत अच्छी रहती है, बल्कि शरीर कई गंभीर बीमारियों से भी बचा रहता है.

व्हीट ग्रास को गेंहू के ज्वारे के नाम से भी जाना जाता है. एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुणों से युक्त व्हीट ग्रास कई विटामिन और मिनरल्स का अच्छा सोर्स मानी जाता है. व्हीट ग्रास में विटामिन A,K,C,E,B के साथ-साथ आयरन, कैल्शियम, मैगनीशियम और प्रोटीन भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. हालांकि फायदेमंद चीज़ों का भी ज़रूरत से ज्यादा इस्तेमाल सेहत के लिए घातक साबित हो सकता है. हेल्थलाइन के मुताबिक जानिए व्हीट ग्रास के फायदे और नुक्सान.

टॉक्सिन रिलीज करेगी व्हीट ग्रास

व्हीट ग्रास का सेवन करने से शरीर के शरीर के टॉक्सिन बाहर निकलते हैं. बॉडी डेटॉक्स करने की चाहत रखने वाले लोगों के लिए व्हीट ग्रास अच्छा ऑप्शन है. हालांकि इसे लेना शुरू करें, इससे पहले एक्सपर्ट से अपनी हेल्थ कंडीशन और व्हीट ग्रास लेने के बारे में चर्चा ज़रूर करें.

ये भी पढ़ें: Cholesterol Control Diet: कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें

पाचन तंत्र मजबूत करती है व्हीट ग्रास
व्हीट ग्रास में भरपूर मात्रा में फाइबर और एंजाइम्स पाए जाते हैं.  जिन्हें डाइजेशन से जुड़ी प्रॉब्लम होती है, वे व्हीट ग्रास का सेवन कर सकते हैं. यह खाना पचाने में तो मदद करता ही है, साथ ही साथ गैस, एसीडिटी जैसी बीमारियों से भी राहत मिलती है.

मेटॉबॉलिज्म बढ़ाती है व्हीट ग्रास
व्हीट ग्रास का सेवन करने से शरीर का मेटॉबॉलिज्म बढ़ता है. कंट्रोल करने में मदद मिलती है. ऐसे में अगर आप वेट लॉस करने के प्लान में हैं, तो व्हीट ग्रास को अपनी डाइट का हिस्सा बनाकरअपने लक्ष्य को पाने के लिए कदम आगे बढ़ा पाएंगे.

इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार है व्हीट ग्रास
पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण व्हीट ग्रास शरीर में पोषण की कमी पूरी करके इम्यूनिटी बढ़ाने में असरदार होती है. साथ ही व्हीट ग्रास का सेवन बॉडी के लिए एनर्जी बूस्टर का भी काम करता है.

डायबिटीज से लड़ने में कारगर
डायबिटीज के मरीजों के लिए व्हीट ग्रास काफी फायदेमंद साबित हो सकती है. नियमित रूप से व्हीट ग्रास का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में मदद मिलती है.

ये भी पढ़ें: Flaxseeds Benefits: कब्ज से रहते हैं परेशान, अलसी के बीज से पाएं राहत, जानें सेवन का तरीका

कैसे और कितनी मात्रा में करें व्हीट ग्रास का सेवन
व्हीट ग्रास का सेवन लिक्विड या पाउडर के रूप में किया जाता है. अगर आप इसे अपनी रूटीन में शामिल करने की सोच रहे हैं, तो ध्यान रहे कि इसकी मात्रा बेहद कम होनी चाहिए. अगर आप व्हीट ग्रास की ड्राप ले रहे हैं, तो शुरुआत 1-4 बूंद व्हीट लिक्विड के साथ करें. अगर पाउडर का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो 1 टीस्पून व्हीट ग्रास पाउडर का सेवन काफी होगा है.

 व्हीट ग्रास के साइड इफेक्ट्स
हेल्दी और न्यूट्रिएंट्स रिच होने के कारण व्हीट ग्रास का सेवन शुरू करने के दौरान आपको सिर में दर्द, पेट में दर्द, कब्ज और बुखार जैसे शारीरिक समस्याएं झेलनी पड़ सकती है. गर्भवती महिलाओं औरकिसी तरह की एलर्जी या इंफेक्शन वाले लोगों को व्हीट ग्रास का सेवन करने से बचना चाहिए.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.