Health news: कैसा होना चाहिए डायबिटीज मरीजों का लंच? डॉ. रंजना सिंह ने इन चीजों को खाने की दी सलाह
स्वास्थ्य

What should be lunch of diabetics janiye Diabetes Patients ko kya khana chahiye brmp | Health news: कैसा होना चाहिए डायबिटीज मरीजों का लंच? डॉ. रंजना सिंह ने इन चीजों को खाने की दी सलाह

नई दिल्ली: उल्टा सीधा खानपान और खराब लाइफस्टाइल के चलते आज के समय में डायबिटीज एक गंभीर समस्या बन गई है. डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है, जिसमें अपने खान-पान पर बेहद ध्यान देना होता है. इस बीमारी को पूरी तरह से ठीक करना बेहद मुश्किल है, लेकिन इसको कंट्रोल में रखा जा सकता है. इसके लिए शरीर में ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को नियंत्रण में रखना पड़ता है. यह अच्छी डाइट से ही हो सकता है. 

जानी मानी डाइट एक्सपर्ट डॉ. रंजना सिंह की मानें तो डायबिटीज आनुवांशिक या उम्र बढ़ने पर या मोटापे के कारण या तनाव (Stress) के कारण हो सकता है. इसके मरीजों को हार्ट अटैक और हार्ट स्ट्रोक का खतरा बहुत अधिक होता है. किडनी और पैरों के सुन्न होने की समस्या भी हो सकती है. इस बीमारी को कंट्रोल में रखने के लिए मरीजों को अपने दोपहर के खाने पर खास फोकस करना होता है. इस दौरान फल, हरी सब्जियां और साबुत अनाज का सेवन करना चाहिए. 

दही का सेवन

डाइट एक्सपर्ट डॉ. रंजना सिंह की मानें तो डायबिटीज रोगियों को लंच में दही को जरूर शामिल करना चाहिए. यह सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है. दही में अच्छी मात्रा में कैल्शियम, प्रोटीन और पोषक तत्व मौजूद होते हैं. यह इम्यूनिटी को भी मजबूत बनाती है.

हरी सब्जियों का सेवन जरूरी
लंच में डायबिटीज के मरीज हरी सब्जियों को शामिल कर सकते हैं. यह सेहत के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती हैं. आप पालक, मेथी, बथुआ, ब्रोकली, लौकी, तोरई, करेला जैसी सब्जियां खा सकते हैं. इन सभी में कम कैलोरी और ज्यादा पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने में मदद करते हैं.

साबुत अनाज और दालों का सेवन
डायबिटीज के मरीजों के लिए साबुत अनाज और दालें बेहद लाभकारी हैं. इनमें अधिक मात्रा में पोषक तत्व होने के साथ भरपूर मात्रा में प्रोटीन, पोटेशियम और फाइबर मौजूद होता है, इससे ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने में मदद मिलती है.

फैटी फिश का सेवन
अगर आप नॉनवेज खाना पसंद करते हैं तो लंच में फैटी फिश को शामिल कर सकते हैं. इसके अलावा आप सार्डिन, हेरिंग, सैल्मन फिश भी खा सकते हैं. डायबिटीज रोगियों के लिए फिश काफी फायदेमंद मानी जाती है. फैटी फिश ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के साथ साथ हार्ट को भी हेल्दी रखता है.

ये भी पढ़ें: VIDEO: तनाव और सिरदर्द से राहत दिलाएंगे यह 4 योगासन, एक्सपर्ट ने बताया करने का आसान तरीका

 



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *