Hindi News - News18 हिंदी
स्वास्थ्य

What is Omega-3 Fatty Acid know how it benefits your body pur– News18 Hindi

Omega-3 Fatty Acid: शरीर को स्वस्थ रहने के लिए कई तरह की चीजों की जरूरत होती है. हेल्दी बॉडी के लिए जितना जरूरी प्रोटीन, विटामिन, कैल्शियम होता है उतना ही जरूरी ओमेगा 3 फैटी एसिड भी होता है. ओमेगा-3 एक ऐसा फैटी एसिड है, जो शरीर के लिए महत्वपूर्ण है लेकिन शरीर इसे खुद नहीं बना सकता है. ये पॉलीअनसैचुरेटेड (Polyunsaturated) फैट होते हैं, जिन्हें फूड आइटम्स से लिया जा सकता है. ओमेगा-3 फैटी एसिड शरीर द्वारा निर्मित नहीं किए जा सकते हैं, इसलिए हमें इन्हें अपने भोजन में शामिल करना चाहिए. ये हमारी कोशिकाओं के ठीक से काम करने के लिए जरूरी हैं. मछली में ओमेगा-3 काफी अधिक मात्रा में पाया जाता है. आप अगर मछली (Fish) का सेवन नहीं करते हैं तो आपको ओमेगा-3 एसिड की पूर्ति के लिए इससे भरपूर डाइट का सेवन करना चाहिए. आइए आपको बताते हैं कि ओमेगा-3 एसिड क्या है और इसके सेवन से शरीर को क्या फायदे हो सकते हैं.

क्या होता है ओमेगा-3 एसिड
ओमेगा-3 एसिड एक मुख्य पोषक तत्व है, जो हेल्थ को अच्छा बनाए रखने में मदद करता है. आमतौर पर लोग प्राकृतिक रूप से ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर फूड्स का सेवन करने से या सप्लीमेंट डाइट के तौर पर इसकी कमी को पूरा कर सकते हैं. इसका नियमित रूप से सेवन करने पर दिल संबंधी बीमारियों से दूर रहा जा सकता है. यह हृदय से लेकर प्रजनन प्रणाली तक लगभग सभी महत्वपूर्ण अंगों के लिए काम करता है. यह हमारे शरीर में कई कोशिका संरचनाओं को भी बनाता है.

इसे भी पढ़ेंः ये 5 तरह के नाखून बताते हैं आपकी सेहत के बारे में, रंग और बनावट से जानें क्या है बीमारी

दिल के लिए है फायदेमंद
ओमेगा-3 युक्त खाद्य पदार्थ शरीर में ट्राइग्लिसराइड्स को कम करता है और रक्तचाप को भी कम करता है. इसके अलावा यह गुड एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है. बल्ड सर्कुलेशन को बेहतर रखता है.

स्किन के लिए फायदेमंद
ओमेगा 3 फैटी एसिड आपकी स्किन को मुलायम, नमी युक्त, और झुर्रियों से मुक्त रखता है. त्वचा को डिहाइड्रेट होने से बचाता है. यह पिंपल्स को आने से रोकता है. साथ ही यह सूर्य की रोशनी से त्वचा को होने वाले नुकसान से बचाता है.

गर्भावस्था में फायदेमंद
गर्भवती महिला और पेट में पल रहे शिशु के लिए ओमेगा 3 फैटी एसिड काफी जरूरी होता है. इसे खाने से शिशु का शरीर और मस्तिष्क का सही ढंग से विकास होता है.

मोटापा कम करता है
मोटापा कम करने के लिए ओमेगा 3 फैटी एसिड काफी मददगार साबित होता है. ओमेगा-3 फैटी एसिड मोटापा कम करने में आपकी काफी मदद कर सकता है.

आंखों के लिए फायदेमंद
ओमेगा 3 फैटी एसिड के सेवन से आंखों की रेटिना स्वस्थ रहती है और इससे आंखों से संबंधित परेशानी होने की संभावना कम हो जाती है.

जोड़ों के लिए फायदेमंद
अगर आप जोड़ों के दर्द से पीड़ित हैं या इस पुरानी बीमारी का शिकार होने से बचने की कोशिश कर रहे हैं, तो ओमेगा-3 का सेवन आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. नियमित रूप से ओमेगा-3 युक्त चीजों का सेवन करने से गठिया, पुराना दर्द, तीव्र कठोरता और जोड़ों की सूजन से राहत मिल सकती है.

इसे भी पढ़ेंः डायबिटीज रोगियों के लिए हेल्दी हैं ये 5 ड्रिंक्स, आज ही करें डाइट में शामिल

ओमेगा 3 के शाकाहारी सोर्स
अलसी के बीज, सोयाबीन तेल, सरसों का तेल, मेथी के बीज, काला चना, लाल राजमा, सहजन की पत्तियां, पालक, अखरोट, खोआ में ओमेगा-3 मौजूद होता है.(Disclaimer:इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *