Hindi News - News18 हिंदी
स्वास्थ्य

wellness director help is taken for the health of employees wellness menu card created pur– News18 Hindi

वर्क फ्रॉम होम (Work From Home) के चलते दुनिया भर में कई कर्मचारी प्रभावित हुए हैं. वर्क फ्रॉम होम ने जहां एक तरफ कई लोगों को शारीरिक रूप से अस्वस्थ किया है तो वहीं कई लोग इससे मानसिक रूप (Mental Health) से भी बीमार हुए हैं. इन हालातों में सैन फ्रांसिस्को के एक स्टार्टअप ‘फास्ट’ में ‘चेयर शेप्ड’ यानी कुर्सी जैसा आकार लोगों के लिए मूवमेंट स्नैक्स मैन्यू (Movement Snacks Menu) शुरू हुआ है. आप सोच रहे होंगे कि भला ये ‘चेयर शेप्ड’ और ‘मूवमेंट स्नैक्स’ क्या होता है. दरअसल ये दो शब्द कोरोना महामारी में कार्यस्थल यानी ऑफिसों के बदलते समीकरणों से जन्मे हैं. वर्ष 2021 ऑफिस वर्क 2020 जैसा नहीं. कुछ कर्मचारी ऑफिस में हैं, तो कुछ वर्क फ्रॉम होम (Work From Home) में हैं.

दैनिक भास्कर की खबर के अनुसार इस नई मिश्रित कार्यव्यवस्था के कारण सेन फ्रांसिस्को की ‘फास्ट’ जैसी कंपनी को ‘वेलनेस डायरेक्टर’ नियुक्त करने पड़ रहे हैं. उनका मुख्य काम रिमोट कर्मचारियों के लिए ‘वेलनेस मेन्यू’ कार्ड बनाना है, जिसमें ‘मूवमेंट स्नैक्स’ शामिल हैं. वेलनेस डायरेक्टर प्रत्येक कर्मचारी की निगरानी कर, अपनी जगह पर ही कुछ गतिविधियां करने में मदद करते हैं. कर्मचारी इस डर से लगातार कुर्सी पर बैठे रहते हैं कि कहीं मैनेजर देख न लें कि वे स्क्रीन के सामने नहीं हैं. इससे उनकी गतिविधि सीमित हुई है, जिससे शरीर का वजन बढ़ने समेत अन्य समस्याएं हो रही हैं. इसलिए उन्हें ‘चेयर शेप्ड’ व्यक्ति कहा गया है.

इसे भी पढ़ेंः इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए जरूर पिएं ये 2 खास ड्रिंक्स और खाएं ये स्पेशल फूड

फिल मैकडोगल, मई महीने से फास्ट के साथ बतौर वेलनेस डायरेक्टर काम कर रहे हैं. वे अपने असिस्टेंट के साथ मूवमेंट स्नैक्स बना रहे हैं. हालांकि वर्क फ्रॉम होम वाले कर्मचारियों से उनका पहला सेशन सुबह 7 बजे शुरू होता है. फिल करीब 1 घंटे की एक्सरसाइज के बाद सुबह 5:30 बजे ही स्पोर्ट्स शूज पहन कर ऑफिस पहुंच जाते हैं. वह और उनकी कंपनी तनावग्रस्त वर्क फ्रॉम होम कर्मचारियों से होने वाली चुनौतियों पर काम कर रहे हैं और सभी को तनावमुक्त करने के मिशन पर हैं. फिल के मुताबिक तनाव दो तरह का होता है- शारीरिक और मानसिक. एक क्लिक पर ऑनलाइन खरीददारी करने में मदद करने वाला सॉफ्टवेयर बनाने वाली कंपनी ‘फास्ट’ ने कर्मचारियों को उनकी कुर्सी से जितना ज्यादा हो सके, बाहर निकालने के लिए फिल को नियुक्त किया है ताकि कर्मचारी ‘चेयर शेप्ड’ न हों.

वह अपने दिन शुरुआत वीडियो कॉल पर ‘मूवमेंट स्नैक्स’ के 15 मिनट के सेशन से करते हैं जो सभी के लिए बहुत जरूरी है. इस सेशन में सभी कर्मचारी लैपटॉप से दूर होकर एक पैर पर खड़े होते हैं. वहीं कुछ लोग कमरदर्द कम करने के लिए घुटने को सीने से लगाते हैं. फिर वह ब्रीदिंग एक्सरसाइज करते हैं, जो फेफड़ों के नीचे स्थित डायफ्राम पर केंद्रित होती है. फिर डेस्क पर गलत तरह से बैठने पर कमजोर होने वाली कोर मसल्स और लोअर बैक मजबूत करने वाली एक्सरसाइज की जाती हैं.

कर्मचारियों के पास चलने और स्कवाट करने के मौके कम हुए हैं. इसलिए वह सभी फिल की क्लास में लॉगइन करते हैं. ध्यान और थेरेपी भी अनुबंध का हिस्सा है और कर्मचारी इसमें स्लॉट बुक कर सकते हैं. फिल ने विभिन्न एक्सरसाइज के रूटीन बनाए हैं. वे बड़ी एक्सरसाइज लाइब्रेरी बना रहे हैं, जिसमें कई ट्यूटोरियल शामिल होंगे. हालांकि वह मानते हैं कि प्रत्येक कर्मचारी तक व्यक्तिगत तौर पर पहुंचना सबसे अच्छा तरीका है. आपको बता दें कि फास्ट कंपनी धीरे-धीरे कर्मचारियों के मन से तनाव की धुंध छंटते देख रही है.

इसे भी पढ़ेंः डाइट में शामिल करें ‘अरबी की सब्जी’, ब्लड प्रेशर से लेकर शुगर लेवल तक रखता है कंट्रोल में

अगर आप रोज लंबे समय तक ‘चेयर शेप्ड’ रहते हैं तो डॉक्टरों के अनुसार आप आसानी से टूटकर (चोटिल होकर) कभी न कभी अस्पताल पहुंच सकते हैं. इसलिए खुद का ‘वेलनेस मेन्यू’ बनाकर उसमें वॉकिंग, जम्पिंग, स्किपिंग, योग जरूर शामिल करें. फंडा यह है कि स्क्रीन के सामने बैठे रहने की घातक स्थिति से निकलकर रोजाना कोई गतिविधि करना बेहद जरूरी है. डॉक्टरों की मानें तो अपने 10 हजार कदम की वॉकिंग पर वापस जाएं, जिसे महामारी से पहले सबसे अच्छी एक्ससाइज माना जाता था. आप रोजाना 90 मिनट चलकर इसे दोबारा हासिल कर सकते हैं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *