Weight loss tips: ये टिप्स अपना लीजिए और फिर बिल्कुल नहीं बढ़ेगा Extra Fat, जानें कैसे
स्वास्थ्य

weight loss : tips to control weight and burn fat at home know weight loss tips samp

लॉकडाउन और वर्क फ्रॉम होम के कारण हमारे शरीर का वजन बिल्कुल कंट्रोल में नहीं रहा है. जिसके कारण गैस, अपच, सीने में जलन, थकान जैसी समस्या होने लगी हैं. लेकिन अगर आपको कहा जाए कि कुछ टिप्स को अपनाने के बाद अतिरिक्त फैट बिल्कुल नहीं बढ़ेगा (remove excess fat), तो आप उन टिप्स को अपनाने में बिल्कुल कसर नहीं छोड़ेंगे.

घर में रहते हुए शरीर को फिट (fit body tips) रखने के लिए आप निम्नलिखित टिप्स को जरूर अपनाएं. जिसके कारण ना सिर्फ आपका वजन कंट्रोल (control weight) में रहेगा, बल्कि दिल के रोग, मसल्स व हड्डियों के दर्द से भी राहत मिलेगी.

ये भी पढ़ें: National Nutrition Week: डायबिटिक पेशेंट बेधड़क खा सकते हैं ये फूड, जानें मधुमेह के लिए हेल्दी डायट

हेल्दी डायट (weight loss diet)
बिना जिम शारीरिक वजन कंट्रोल रखने के लिए डायट पर ध्यान देना बहुत जरूरी है. रोजाना हेल्दी डायट का सेवन करें, जिसमें प्रचुर मात्रा में फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, हेल्दी फैट्स आदि का सेवन करना चाहिए. किसी न्यूट्रिशनिस्ट से सलाह लेकर आप अपने लिए उचित कैलोरी के बारे में भी जान सकते हैं.

एक्सरसाइज का सही टाइम
कुछ लोग घर पर ही एक्सरसाइज करना शुरू करते हैं. लेकिन कुछ दिनों बाद बंद कर देते हैं. इसके पीछे सबसे बड़ा कारण उनके प्लान में कमी है. आप रोजाना एक्सरसाइज करने का टाइम फिक्स करें. इससे शरीर और दिमाग को रोजाना एक्सरसाइज के लिए तैयार होने में आसानी होगी.

ये भी पढ़ें: Fake Milk Test: क्या आप खरीद रहे हैं मिलावटी दूध, घी या पनीर, चुटकी में ऐसे करें चेक

लिफ्ट नहीं, सीढ़ियां इस्तेमाल करें
अगर आप बिना जिम फिटनेस पाना चाहते हैं, तो लिफ्ट की जगह सीढ़ियों का इस्तेमाल करें. इससे फिट बॉडी पाने में मदद मिलेगी. सीढ़िया चढ़ना भी एक एक्सरसाइज है, जिससे एकसाथ कई मसल्स सक्रिय होती हैं और फैट बर्न होता है.

ये एक्सरसाइज जरूर करें (weight loss exercise)
घर पर फिटनेस पाने के लिए आपको एक बेहतर प्लान चाहिए होता है. सबसे पहले देखें कि आपके शरीर के किस हिस्से पर अतिरिक्त फैट जमा है. उसके हिसाब से फिटनेस प्लान बनाएं. आप रोजाना 20 से 30 मिनट पुशअप, स्क्वैट्स, पुल-अप्स, हाई नी, रनिंग आदि करें. इससे काफी जल्दी वेट लॉस होगा और वजन नहीं बढ़ेगा.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *