weight loss tips: पेट की चर्बी को पिघलाकर निकाल देगा शहद, डॉक्टर से जान लीजिए सेवन का सही तरीका
स्वास्थ्य

weight loss tips reduce belly fat with honey reduces weight shahad se wajan ghatayen brmp | weight loss tips: पेट की चर्बी को पिघलाकर निकाल देगा शहद, डॉक्टर से जान लीजिए सेवन का सही तरीका

नई दिल्ली: अगर आप तेजी से बढ़ते वजन से परेशान हैं तो ये खबर आपके काम की है. कुछ लोग बेली फैट (belly fat)  घटाने के लिए तरह-तरह के नुस्खे आजमाते हैं, इसके बाद भी कई बार उन्हें रिजल्ट नहीं मिलता है. ऐसे में हम आपके लिए लेकर आए हैं शहद के फायदे (Benefits of honey) जी हां शहद वजन घटाने (Reduce weight) में कारगर माना गया है. इसके नियमित सेवन से न सिर्फ वजन कम होता है, बल्कि शरीर को कई तरह के दूसरे फायदे भी मिलते हैं. 

डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह के अनुसार, खराब लाइफस्टाइल (Lifestyle) खानपान और फिजिलकल एक्टिविटी न करने का सबसे ज्यादा असर लोगों के स्वास्थ्य पर पड़ रहा है. आरामदायक जीवन-शैली के कारण लोग मोटापे का शिकार हो रहे हैं. मोटापे (obesity) के कारण हार्ट अटैक, डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर और हाई यूरिक एसिड का खतरा भी बढ़ जाता है. ऐसे में आप शहद की मदद से वजन और पेट की चर्बी कम कर सकते हैं. 

इन 3 तरीकों से करें शहद का सेवन (honey consumption)

1. दूध और शहद का सेवन  (milk and honey)
हम अकसर देखते हैं कि ज्यादातर लोग दूध में चीनी डालकर पीते हैं, लेकिन अगर आप बेली फैट की समस्या से जूझ रहे हैं तो चीनी की जगह दूध में शहद मिलाकर पीएं. खाली पेट उबले हुए दूध में शहद डालकर पीने से आपको फायदा पहुंच सकता है, क्योंकि, इसमें कैलोरी बहुत अधिक नहीं होती. ऐसे में आप बेली फैट को कम करने के लिए एक गिलास गुनगुने दूध में एक से दो चम्मच शहद डालकर पी सकते हैं. 

2. गर्म पानी के साथ शहद का सेवन (honey with warm water)
अगर आप तेजी से वजन घटाना चाहते हैं तो खाली पेट गर्म पानी में शहद मिलाकर पीएं. इससे वजन कम करने में मदद मिलती है. आप चाहें तो इसमें नींबू का रस भी डाल सकते हैं. इससे बेहद ही फायदा होता है.  यह बेली फैट घटाने के साथ ही शरीर से सभी तरह के विषाक्त पदार्थों को भी बाहर कर देता है.

3. ओट्स और शहद का सेवन (Oats and honey)
डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह के अनुसार, कुछ लोग वजन कम करने के लिए ओट्स का सेवन करते हैं, लेकिन अगर शहद के साथ ओट्स का सेवन किया जाए तो तेजी से वजन घट सकता है. दरअसल, ओट्स में फाइबर की अच्छी-खासी मात्रा पाई जाती है. साथ ही इसमें बेहद ही कम कैलोरी होती हैं. अगर आप ओट्स में शहद डालकर सेवन करेंगे तो इससे मिलने वाला फायदा दोगुना हो सकता है. 

ये भी पढ़ें; Benefits of raisin: यह लोग 20 ग्राम किशमिश का इस तरह करें सेवन, फायदे हैरान कर देंगे!



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *