जल्दी वजन घटाएंगे ये उपाय, बस Dinner टाइम पर करें ये काम
स्वास्थ्य

weight loss tips follow these steps in dinner time | जल्दी वजन घटाएंगे ये उपाय, बस Dinner टाइम पर करें ये काम

नई दिल्ली: वजन कम करना लोगों के लिए किसी सपने जैसा हो गया है. लाख कोशिश करने के बावजूद भी लोग मोटापा कम करने के तरीके (Ways To Reduce Obesity) ढूंढते रहते हैं. कई लोग तो वजन कम (Weight Loss) करने का सबसे तेज उपाय ढूंढने लग जाते हैं. मोटापा न सिर्फ बीमारियों का कारण बनता है बल्कि आपकी पर्सनालिटी पर भी असर डालता है. जब वजन हद से ज्यादा बढ़ जाता है तो लोग वजन कम करने के उपाय (Remedies Lose Weight) ढूंढने लग जाते हैं. कई लोग वजन कम करने के लिए डाइट (Weight Loss Diet) फॉलो करते हैं तो कई लोग वजन कम करने के घरेलू उपायों से काम चलाते हैं. लेकिन जब रिजल्ट कुछ नहीं निकलता तो निराश हो जाते हैं. आज हम बताते हैं वजन घटाने के कुछ कारगर उपाय.

रोजाना एक समय पर डिनर करें
डिनर का एक समय तय कर लें. इससे आपके पेट को भी रोजाना एक समय पर भोजन को पचाने की आदत हो जाती है. जो आपके और आपकी सेहत के लिए फायदेमंद भी है.

खुद को डिनर के समय विचलित न करें
कई लोगों की आदत होती है कि वो डिनर करते समय खुद को डिस्ट्रैक्ट करते हैं, इसमें टीवी, मोबाइल और लैपटॉप जैसी चीजें शामिल है. ऐसा बिल्कुल भी न होने दें.

डिनर से पहले एक गिलास पानी पिएं
ये तो आप जानते ही हैं कि वजन कम करने के लिए ज्यादा पानी पीना जरूरी है, इससे आप तेजी से वजन घटा सकते हैं. ऐसे ही खाने से पहले और उसके दौरान पानी पर सीलिंग कैलोरी बचाता है. यह विशेष रूप से सच है जब आप सोडा जैसे अन्य उच्च कैलोरी, चीनी से भरे पेय पदार्थों के लिए पानी का विकल्प देते हैं.

ये भी पढ़ें, प्रेगनेंट महिलाएं जरूर करें तुलसी के पत्तों का सेवन, दूर होंगे ये रोग

धीरे-धीरे चबाएं
डिनर बहुत ही आराम से खाने की आदत होनी चाहिए, बल्कि अगर आप वजन घटाने का लक्ष्य रख रहे हैं तो आपको अपने खाने को बहुत धीरे-धीरे चबाना चाहिए. ये वजन कम करने की सबसे सरल रणनीतियों में से एक है.

डिनर के बाद टहलें
रात के खाने के बाद आपको कई लोगों की आदत होती है कि वो या तो बिस्तर पर चले जाते हैं या फिर कहीं बैठ जाते हैं. जबकि ये आपके बढ़ते वजन का एक कारण है. अगर आप कुछ पाउंड कम करना चाहते हैं, तो रात के खाने के बाद टहलना आपके लिए एक अच्छा विचार है.

सेहत की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

(नोट: कोई भी उपाय अपनाने से पहले डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें) 



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *