weight loss tips: रात में सोने से पहले इन 3 चीजों का करें सेवन, कम हो जाएगा वजन, पिघल जाएगी चर्बी
स्वास्थ्य

weight loss tips Eat these three things before sleeping to lose weight BRMP | weight loss tips: रात में सोने से पहले इन 3 चीजों का करें सेवन, कम हो जाएगा वजन, पिघल जाएगी चर्बी

weight loss tips: अगर आप भी बढ़ते हुए वजन से परेशान हैं तो ये खबर आपकी मदद कर सकती है. हम आपके लिए कुछ ऐसी चीजें लेकर आए हैं, जिनका सोने से पहले सेवन करने से वजन कम करने में काफी फायदा मिलता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स मानते हैं कि ककड़ी, मेथी और कमोमाइल चाय वजन और चर्बी को कम करने में मदद करती हैं. इन तीन चीजों के सेवन से आप कुछ ही महीनों में मोटापे से काफी हद तक छुटकारा पा सकते हैं.

वजन कम करने के लिए नींद जरूरी (sleep is necessary to lose weight)
डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह कहती हैं कि वजन घटाने के लिए आपको हेल्दी डाइट फॉलो करनी चाहिए. आपको उन चीजों का सेवन करना होगा जिनमें कैलोरी कम हो. इसके अलावा रात की नींद अच्छी, गहरी और शांतिपूर्ण होनी बहुत जरूरी है. तभी आप अगले दिन के अपने वेटलॉस रूटीन का ठीक से पालन कर पाएंगे. इसलिए देर तक जागें नहीं. समय पर सो जाएं. याद रखें, कम से कम 7 घंटे की नींद बहुत जरूरी है.

वजन कम करने के लिए कैमोमाइल चाय पीना चाहिए (drink chamomile tea to lose weight)
कैमोमाइल चाय शरीर में ग्लाइसिन के स्तर को बढ़ाने में मदद करती है, जो एक तरह का न्यूरोट्रांसमीटर है, जो आपकी नसों को आराम देता है और आपको नींद का एहसास कराता ह.  खराब पेट के लिए भी कैमोमाइल चाय अच्छी साबित होती है. कैमोमाइल चाय ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में भी मदद करती है. इसके अलावा वजन घटाने में भी यह कारगर है.

benefits of soybeans: रोज 30 ग्राम इस चीज का सेवन करें आप, शरीर को मिलेंगे गजब के फायदे

ककड़ी-अजमोद के रस से घटाएं वजन
ककड़ी-अजमोद का रस आपके सिस्टम को डिटॉक्स कर सकता है. ये आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करता है. नियामित रूप से इसका सेवन किया जाए तो फैट बर्न करने में मदद कर सकता है. खीरे में काफी कम कैलोरी होती है. इसमें विटामिन ए, बी और के जैसे पोषक तत्वों होते हैं. अजमोद, एक जड़ी बूटी की तरह काम करता है. ये ब्लड शुगर कंट्रोल करने और पाचन को बनाए रखने में मदद करता है. ये डिटॉक्स करने का काम भी करता है. 

इस तरह बनाएं ककड़ी-अजमोद का रस 

  • इसका ड्रिंक बनाने के लिए एक खीरे को बारीक टुकड़ों में काट लें.
  • एक ब्लेंडर या मिक्सी में, अजमोद के कुछ टहनियों के साथ कटे हुए टुकड़े डालें. 
  • इन्हें अच्छी तरह से ब्लेंड करें और इससे एक महीन स्मूदी बना लें. 
  • आप स्वाद के लिए आधा कद्दूकस किया हुआ अदरक और नींबू का रस भी मिला सकते हैं.

वजन घटाने के लिए पीएं मेथीदाने का पानी (Drink fenugreek water for weight loss)
मेथीदाने का पानी भी वजन कम कर सकता है. भीगी हुई मेथी के दाने ब्लड शुगर को नियंत्रित करने के लिए बहुत अच्छे हैं. आमतौर पर इसका सेवन सुबह के समय में किया जाता है ,लेकिन रात में भी इसका सेवन किया जा सकता है. इसके बीज शरीर में गर्मी पैदा करते हैं और वजन कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें;  benefits of dry ginger: कई बीमारियों का इलाज है सौंठ, जानिए जबरदस्त लाभ

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *