Weight Loss Tips: इन 2 चीजों के सेवन से पिघल जाएगी पेट की चर्बी, बस इस समय खाएं
स्वास्थ्य

weight loss tips belly fat reduce with honey and warm water shahad aur pani pina samp | Weight Loss Tips: इन 2 चीजों के सेवन से पिघल जाएगी पेट की चर्बी, बस इस समय खाएं

भारी भरकम शरीर और पेट की चर्बी (Reduce belly fat) ना सिर्फ आपके शरीर का आकर्षण कम करते हैं. बल्कि आपको मधुमेह, दिल व लिवर की बीमारियों का शिकार भी बनाते हैं. वेट लॉस करने के लिए एक्सरसाइज, डाइट और अनुशासन तो चाहिए, लेकिन इनके साथ यहां बताई जा रही दो चीजों का सेवन करके आप पेट की चर्बी से बहुत जल्दी छुटकारा पा सकते हैं. आइए, जानते हैं कि पेट की चर्बी पिघलाने (wajan ghatane ke nuskhe) के लिए किन दो चीजों का कैसे और किस टाइम इस्तेमाल करना है.

वजन घटाने के लिए शहद और गर्म पानी का सेवन (Honey Water for Weight Loss)
कंसल्टेंट डाइटिशियन डॉ. रंजना सिंह के मुताबिक, पानी का सेवन शरीर में थर्मोजेनेसिस की प्रक्रिया को बढ़ाता है, जिससे मोटापे से ग्रसित लोगों में शारीरिक वजन और बॉडी मास इंडेक्स आसानी से घट जाता है. यह बात जरनल ऑफ क्लिनिकल एंड डायग्नोस्टिक रिसर्च पर प्रकाशित एक स्टडी में भी साबित हो चुकी है. इसके साथ ही, शहद का सेवन दिमाग को अधिक फैट बर्निंग हॉर्मोन्स का उत्पादन करने का संकेत देता है. यही वजह है कि सुबह खाली पेट शहद और गुनगुने पानी का सेवन करने की सलाह दी जाती है.

ये भी पढ़ें: Weight Loss: डांस करते-करते पेट की चर्बी हो जाएगी गायब, बस ऐसे नाचना होगा

Weight loss tips: शहद और गर्म पानी का उपाय कैसे बनाएं
वेट लॉस करने के लिए आप सुबह खाली पेट एक गिलास पानी को गुनगुना कर लें. अब इस पानी को गिलास में करके इसमें 1 से 2 चम्मच शहद अच्छी तरह मिला लें. इसके बाद इसका सेवन कर सकते हैं. 

डॉ. रंजना सिंह के मुताबिक, आप वेट लॉस के इस उपाय का असर बढ़ाने के लिए इसमें नींबू का रस भी मिला सकते हैं. इसके अलावा, सेब का छोटा टुकड़ा इस वेट लॉस ड्रिंक (Weight loss drink) में डालने से फाइबर की मात्रा भी बढ़ाई जा सकती है.

Weight Loss Drink: सावधानी

  1. जिन लोगों को मधुमेह की समस्या है, वह शहद का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करें.
  2. शहद में कैलोरी होती है, इसलिए इसका बहुत ज्यादा इस्तेमाल करने से भी वजन बढ़ने की समस्या हो सकती है.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

ये भी पढ़ें: Protein Deficiency: प्रोटीन की कमी के कारण दिखने लगते हैं ऐसे संकेत, जानें प्रोटीन देने वाले बेस्ट फूड्स



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *