Weight loss: प्रेग्नेंसी के बाद इस तरीके से वजन करें कम, वरना होगा ये भारी नुकसान
स्वास्थ्य

weight loss post pregnancy tips know how to lose weight after baby delivery samp | Weight loss: प्रेग्नेंसी के बाद इस तरीके से वजन करें कम, वरना होगा ये भारी नुकसान

प्रेग्नेंसी में महिलाओं का वजन काफी बढ़ जाता है. जो कि शिशु के विकास और स्वस्थ डिलीवरी के लिए जरूरी होता है. बच्चे की डिलीवरी के पहले हफ्ते के बाद महिला का वजन कम (weight loss post pregnancy tips) होने लगता है, लेकिन फिर भी गर्भावस्था के दौरान जो फैट शरीर पर जमा होता है. इस फैट को हटाने के लिए सही तरीकों का इस्तेमाल करना जरूरी है, वरना बच्चे को मिलने वाला पोषण कम हो सकता है.

आइए जानते हैं कि बच्चे की डिलीवरी के बाद वजन कम करने का सही तरीका क्या है?

5 Steps: प्रेग्नेंसी के बाद वजन कम करने का सही तरीका (weight loss post pregnancy)
प्रेग्नेंसी के बाद सही तरीके से वजन कम करने के लिए निम्नलिखित तरीकों का इस्तेमाल किया जा सकता है.

1. weight loss tips : ब्रेस्टफीडिंग
बच्चे को स्तनपान कराने के लिए एनर्जी की जरूरत होती है. क्योंकि, मिल्क का प्रोडक्शन करने के लिए शरीर को ऊर्जा की जरूरत होती है. जिसके लिए शरीर पहले से मौजूद फैट का इस्तेमाल करता है. प्रेग्नेंसी के बाद वजन कम करने के लिए स्तनपान के प्राकृतिक तरीका है.

2. डाइटिंग नहीं, बल्कि सही डाइट (diet for weight loss)
प्रेग्नेंसी के बाद शारीरिक वजन कम करने के लिए कभी भी डाइटिंग ना करें, बल्कि सही डाइट का सेवन करें. क्योंकि, इससे शरीर और दिमाग पर तनाव बढ़ सकता है. नयी मां बनना एक नया अनुभव रहता है, जिसके कारण शरीर कई बदलावों से गुजर रहा होता है. ऐसे में भूखा रहना नुकसानदायक हो सकता है और शिशु को पोषण की कमी का कारण बन सकता है.

बल्कि अपनी डाइट में उचित मात्रा में कैलोरी, प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स को शामिल करना चाहिए. आप साबुत अनाज, दाल, फली, नट्स, जैतून व सरसों का तेल, घी, मेथी के दाने व जीरा आदि का सेवन जरूर करें. वहीं, अपने लिए सही डाइट के बारे में जानने के लिए एक्सपर्ट की सलाह भी ले सकती हैं.

3. एक्सरसाइज (exercise for weight loss)
एक्सरसाइज प्रेग्नेंसी के साथ उसके बाद भी करनी चाहिए. अगर प्रेग्नेंसी और डिलीवरी की प्रक्रिया नॉर्मल रही है, तो आप डॉक्टर की सलाह के बाद हल्की एक्सरसाइज जरूर शुरू करें. जिसमें टहलना, जॉगिंग आदि शामिल हो सकती हैं.

4. पानी पीएं
वजन घटाने के लिए शरीर का हाइड्रेट रहना बहुत जरूरी है. वरना वजन घटाना मुश्किल हो सकता है. पानी के कारण सही सेल्स और शारीरिक अंगों की कार्यक्षमता बेहतर रहती है, जिसके कारण तेजी से फैट बर्न होता है.

5. पर्याप्त नींद लें
डिलीवरी के बाद नयी मां के लिए सबसे बड़ी चुनौती पर्याप्त नींद ले पाना होती है. क्योंकि, बच्चे के कारण वह आधी-अधूरी नींद ही ले पाती हैं. लेकिन आपको अपनी नींद को पूरी करने की कोशिश करनी चाहिए. वरना अधूरी नींद के कारण शरीर में कोर्टिसोल हॉर्मोन बढ़ने लगता है और उससे पाचन धीमा हो जाता है. जिसके कारण शरीर का फैट बढ़ने लगता है.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *