बिना एक्सरसाइज और डाइटिंग, ऐसे करें मोटापा कंट्रोल! बस इन चीजों का करें सेवन
स्वास्थ्य

weight loss obesity not bother you Include peanut dark chocolate in your diet ngmp | बिना एक्सरसाइज और डाइटिंग, ऐसे करें मोटापा कंट्रोल! बस इन चीजों का करें सेवन

नई दिल्लीः हमने आपने आस-पास ऐसे बहुत से लोगों को देखा होगा, जो कुछ भी और कितना भी खा लें लेकिन उन्हें मोटापा परेशान नहीं करता और वह फिट बने रहते हैं. दरअसल इसकी वजह होती है उन लोगों का अच्छा मेटाबॉलिज्म. दरअसल अच्छे मेटाबॉलिज्म के चलते ये लोग कुछ भी खाते हैं, वह जल्दी से पच जाता है और खाने का बुरा प्रभाव शरीर पर नहीं पड़ता है. 

ये ग्रंथि (Gland) है वजह
बता दें कि अच्छा मेटाबॉलिज्म आपके हार्मोन्स पर निर्भर करता है. अब चूंकि हार्मोन्स का स्त्राव इंसान के गले में मौजूद ग्रंथि थायरॉइड से होता है, इसलिए कह सकते हैं कि अगर आपकी थायरॉइड ग्रंथि सही काम करेगी तो आपका मेटाबॉलिज्म भी सही रहेगा. यही वजह है कि थायरॉइड ग्रंथि को आपके मेटाबॉलिज्म का पावर हाउस कहा जाता है.

गर्मियों में खीरा खाने के होते हैं बहुत फायदे, इन बीमारियों से मिलेगी सुरक्षा

इन फूड्स को करें डाइट में शामिल
थायराइड ग्रंथि सही से काम करे, इसके लिए आपको ऐसा खाना अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए, जिसमें आयोडीन, जिंक, सेलेनियम उच्च मात्रा में पाया जाता है. रेड मीट, सीफूड (समुद्री खाना जैसे- सेलफिश, क्रैब, ओइस्टर, Seaweed आदि), मूंगफली, बादाम, काजू, डेयरी, अंडा, साबुत अनाज और कुछ सब्जियों जैसे आलू, बीन्स और डार्क चॉकलेट में भी जिंक पाया जाता है. 

वहीं हमारे शरीर में आयोडीन की पूर्ति वैसे तो बेहतर क्वालिटी के आयोडाइज्ड नमक से ही हो जाती है. इसके अलावा मछली अन्य सीफूड, डेयरी प्रोडक्ट जैसे दूध, दही और पनीर में भी काफी मात्रा में आयोडीन होता है. 

सेलेनियम हमारे शरीर को ब्राजील नट्स, सीफूड, ओर्गन मीट, साबुत अनाज और डेयरी प्रोडक्ट से मिलता है. 

प्याज के छिलकों को फेंकें नहीं, इस तरह से करें इस्तेमाल, होते हैं हैरान करने वाले फायदे!

ठंडा पानी भी देता है फायदा
शायद आप नहीं जानते होंगे कि ठंडा पानी भी आपके वजन को कंट्रोल रखने में मदद करता है. दरअसल जब भी आप ठंडा पानी पीते हैं तो आपका शरीर उस ठंडे पानी को शरीर के तापमान पर लाने में कुछ कैलोरी खर्च करता है. इससे आपका वजन नियंत्रित रहता है. ठंडे पानी से नहाने का भी फायदा मिलता है. साथ ही अगर आप रात में करीब 18 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर सोते हैं तो आपको गर्म रखने के लिए शरीर कैलोरी खर्च करता है. इससे भी वजन नियंत्रित रहता है. 



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *