News18 हिंदी - Hindi News
स्वास्थ्य

Weight Loss Myths: वेट लॉस के चक्कर में सेहत से खिलवाड़ कर रहे लोग, जानें 10 बड़ी गलतफहमी

हाइलाइट्स

बड़ी संख्या में लोग बाजार में उपलब्ध वेट लॉस प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कर रहे हैं, जो हेल्थ के लिए नुकसानदायक होते हैं.
वजन घटाने के लिए हेल्दी डाइट लेना जरूरी होता है, लेकिन यह गलतफहमी है कि अनहेल्दी डाइट वजन घटा सकती है. 

Biggest Myths about Weight Loss: दुनियाभर में करोड़ों लोग मोटापे से जूझ रहे हैं. इनमें बड़ी संख्या में बच्चे और युवा शामिल हैं. मोटापा कई बीमारियों का कारण होता है. यही कारण है कि आज के दौर में वेट लॉस नया ट्रेंड बनकर उभरा है और हर तरफ लोग इसके लिए प्रयास करते हुए नजर आ रहे हैं. बाजार में उपलब्ध तमाम प्रोडक्ट भी वेट लॉस को लेकर बड़े दावे कर रहे हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि वजन घटाने को लेकर लोगों में तमाम गलतफहमियां हैं, जिसे अधिकतर लोग सही मानते हैं. आज आपको वेट लॉस से जुड़े 10 सबसे बड़े मिथकों (Myths) के बारे में बता रहे हैं, जिनको लेकर सभी को सावधान होने की जरूरत है.

  • अक्सर आपने भी सुना होगा कि ब्रेकफास्ट न करने से वजन घटाने में मदद मिलती है, लेकिन ऐसा करना पूरी तरह गलत होता है. मेडिकल न्यूज़ टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक ब्रेकफास्ट न करना हेल्थ के लिए खतरनाक हो सकता है और इससे वजन भी बढ़ सकता है.
  • कुछ लोग दावा करते हैं कि अदरक, प्याज, अनानास, एवोकाडो, अजवाइन, शतावर, मिर्च, ब्रोकली, लहसुन और ग्रीन टी जैसे पदार्थ बॉडी के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाते हैं और फैट बर्न करते हैं. कुछ लोग इन्हें फैट बर्निंग फूड भी कहते हैं. इसके कोई ठोस वैज्ञानिक प्रमाण नहीं हैं कि ये पदार्थ वजन कम करने में मदद कर सकते हैं.
  • बाजार में मौजूद कई सप्लीमेंट वजन घटाने का दावा करते हैं और लोग उनका इस्तेमाल भी कर रहे हैं. लेकिन डॉक्टर की बिना सलाह के इन चीजों का यूज़ करना खतरनाक हो सकता है. एफडीए की एक रिपोर्ट के अनुसार ऐसे सप्लीमेंट में हिडन इनग्रेडिएंट होते हैं. कई प्रोडक्ट में दौरे, ब्लड प्रेशर और डिप्रेशन की दवाइयां भी मिलाने के मामले सामने आए थे.
  • माना जाता है कि रिड्यूस फैट वाले खाद्य पदार्थ वजन घटाने में मदद करते हैं. सच्चाई यह है कि अगर किसी प्रोडक्ट पर रिड्यूस फैट लिखा हुआ है, तो इसका मतलब यह नहीं कि उसमें कम फैट है. अन्य प्रोडक्ट की अपेक्षा उसमें कम हो सकता है, लेकिन फैट की मात्रा जरूर होगी. ऐसे में सोच समझकर इनका सेवन करना चाहिए.
  • वेट लॉस के दौरान लोग स्नैक्स खाने से बचते हैं. उनका मानना होता है कि इससे वजन बढ़ सकता है, लेकिन ऐसा नहीं है. जानकारों के मुताबिक हेल्दी स्नैक्स खाने से आपका कैलोरी इनटेक बेहतर तरीके से मैनेज किया जा सकता है और इससे वजन घटाने में मदद मिल सकती है. एक स्टडी में पता चला था कि कम वजन वाले लोग ज्यादा स्नैक्स खाते हैं और ज्यादा वजन वाले कम स्नैक्स खाते हैं.
  • कुछ लोग वजन घटाने के चक्कर में अपनी पसंद की चीजें खाना छोड़ देते हैं. लेकिन ऐसा करना आपकी हेल्थ के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है. ब्रिटिश हार्ट फाउंडेशन के मुताबिक आपको अपनी पसंदीदा खाने की चीजें पूरी तरह नहीं छोड़नी चाहिए.
  • यह भी माना जाता है कि वेट लॉस के लिए आपको अपनी डाइट से शुगर पूरी तरह हटा देनी चाहिए. हालांकि ऐसा करना आपके स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हो सकता है. हमारे शरीर को एक निश्चित मात्रा में शुगर की जरूरत होती है. इसके अलावा कोई शुगर अच्छी और बुरी नहीं होती बल्कि सभी एक जैसी होती हैं. हेल्दी रहने के लिए आपको कम मात्रा में शुगर का सेवन करना चाहिए.
  • बड़ी संख्या में लोग यह मानते हैं कि आर्टिफिशियल स्वीटनर्स हेल्थ के लिए बढ़िया होते हैं और वजन घटाने में कारगर साबित होते हैं. जबकि एक रिसर्च में सामने आया था कि इन चीजों का सेवन करने से आपका बॉडी मास इंडेक्स और कार्डियोमेटाबॉलिक रिस्क बढ़ जाता है.
  • आपने कई लोगों को यह कहते हुए सुना होगा कि वे अपने पेट या शरीर के किसी एक हिस्से की चर्बी कम कर रहे हैं. लेकिन यह सिर्फ गलतफहमी है. किसी भी तरह की एक्सरसाइज या खान-पान का असर पूरे शरीर पर होता है, ना कि शरीर के किसी एक हिस्से पर.
  • कुछ लोग वजन घटाने के लिए फेड डाइट (Fad Diet) लेते हैं, जिसमें पोषक तत्वों की काफी कमी होती है. जानकारों की मानें तो ऐसा करना आपकी ओवरऑल हेल्थ के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकता है. सीडीसी के मुताबिक लंबे समय तक अनहेल्दी डाइट लेने से शरीर में कई परेशानियां हो सकती हैं.

यह भी पढ़ेंः हर दिन 30 मिनट खुलकर करें डांस और इन बीमारियों को कहें ‘गुडबाय’

क्या धूप में चलने पर आपको भी लगती है भूख? स्टडी में हुआ हैरान करने वाला खुलासा

Tags: Fitness, Health, Lifestyle, Trending news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.