Weight loss Diet: 1 महीने फॉलो करें ये टिप्स और डाइट प्लान, 2 KG तक कम हो जाएगा वजन!
स्वास्थ्य

weight loss Diet know here weight loss tips and diet and how to lose weight brmp | Weight loss Diet: 1 महीने फॉलो करें ये टिप्स और डाइट प्लान, 2 KG तक कम हो जाएगा वजन!

weight loss Diet: मोटापा कई बीमारियों को न्योता देता है.अधिक कैलोरी वाले फूड खाने से वजन तेजी से बढ़ता है. ऐसे में आपको बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए डाइट पर फोकस करना होगा. हम देखते हैं कि कुछ लोग वजन कम करने के लिए जिम में पसीना बहाते हैं, लेकिन डाइट पर उतना फोकस नहीं करते, जितना करना चाहिए. यही वजह है कि कड़ी मेहनत के बाद भी वजन कम नहीं होता. 

कैसे बढ़ता है मोटपा
डाइटिशियन डॉ. रंजना सिंह बताती हैं कि मोटापा ऐसी स्थिति है, जिसमें व्यक्ति का वजन इतना ज्यादा हो जाता है कि इसका बुरा असर उसकी सेहत पर पड़ने लगता है. जब भी कोई ज्यादा कैलरी का सेवन करता है तो यह अतिरिक्त कैलरी फैट के रूप में शरीर में जमा होने लगती है. कैलरी युक्त आहार, जंक फूड, पेय पदार्थों का अधिक सेवन करने और फलों-सब्जियों का सेवन कम करने से व्यक्ति मोटापे का शिकार हो सकता है.

वजन घटाने के टिप्स और डाइट (weight loss tips and diet) 

वजन घटाने के लिए करें ये पहला काम
सुबह उठने के बाद फ्रेश होने से पहले ही आपको कम से कम आधा लीटर पानी का सेवन जरूर करना चाहिए. ऐसा करने से आपका पेट पूरी तरह से साफ हो जाता है. इसके अलावा कुछ विशेष प्रकार के हानिकारक एंग्जाइम के कारण वजन बढ़ने का खतरा भी कई गुना तक कम हो जाता है. 

वजन घटाने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं?
वजन घटाने के लिए आपको अपने खाने पर कंट्रोल करने की जरूरत होगी. आपको एवोकाडो, केला, शुगर युक्त दलिया और हाई कार्बोहाइड्रेट वाले फूड्स का सेवन करने से बचना है. इसकी जगह आपहरी पत्तेदार सब्जियां, विटामिन सी युक्त खाद्य पदार्थों का अधिक सेवन करें. उबले हुए आलू, उबली हुई हरी फलियों वाली सब्जियां वजन घटाने में काफी मददगार साबित हो सकती हैं.

face को हमेशा साफ-सुधरा रखना है तो 5 गलतियां कभी न करें, आपको कभी परेशान नहीं करेंगे pimples

वजन घटाने के लिए नींद जरूरी
एक शोध के अनुसार, जो व्यक्ति बहुत कम सोते हैं या फिर उम्र के हिसाब से वह भरपूर नींद नहीं लेते हैं तो उनमें वजन बढ़ने का खतरा ज्यादा होता है. इससे पाचन क्रिया पर भी विपरीत असर पड़ता है, जिसके कारण वजन बढ़ने की समस्या देखने को मिल सकती है. इसलिए वजन पर कंट्रोल रखने के लिए आपको 7 से 8 घंटे की भरपूर नींद जरूर लेनी चाहिए, इससे वजन घटाने में भी काफी आसानी होगी. 

वजन घटाने के लिए एक्सरसाइज भी है जरूरी
मोटापा फिटनेस को बिगाड़ने के लिए काफी होता है, जो लोग फिट हैं उन्हें नियमित तौर पर एक्सरसाइज जरूर करनी चाहिए. क्योंकि कॉर्डियो वर्कआउट चर्बी और वजन घटाने में बहुत मदद करता है. मोटापे से जूझ रहे लोग अगर नियमित रूप से दिन में 2 बार रनिंग के साथ एक्सरसाइज करते हैं तो वजन घटाने में काफी मदद मिल सकती है.

वजन घटाने के लिए घरेलू नुस्खा
वजन घटाने के लिए आप एक घरेलू नुस्खा का भी उपयोग कर सकते हैं. यह नुस्खा जीरा पानी से तैयार होता है.  जीरे को पानी में डालकर इसे अच्छी तरह उबाल लें और उसके बाद इस पानी का सेवन करें. लगातार एक महीने तक जीरे के पानी का नियमित रूप से सेवन करने के कारण वजन को घटाने में काफी मदद मिलती है. कई लोगों ने इस घरेलू नुस्खे की मदद से अपने वजन को 4 से 5 kg तक कम भी किया है. 

इन टिप्स को अगर आपने 1 महीने तक फॉलो कर लिया तो आपका 2 किलोग्राम से भी ज्यादा का वजन कम हो सकता है. 

ये भी पढ़ें: Benefits of soaked gram water: भीगे चने का पानी सेहत के लिए है ‘वरदान’, इस वक्त करें सेवन, आसपास भी नहीं आएंगी बीमारियां!



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.