सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में नींबू निचोड़कर पीने से क्या होता है लाभ, यहां जानिए
स्वास्थ्य

weight loss diabetes and kidney health benefits of lemon | सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में नींबू निचोड़कर पिएं, शरीर को होंगे ये बड़े लाभ

नई दिल्ली: ऐसा कौन सा ऐसा घर है जहां रसोई में नींबू (lemons) न म‍िले. पेट खराब होने या उल्टी महसूस होने पर अक्सर लोग नींबू का सहारा लेते हैं. तो क्या इसका मतलब यह हुआ क‍ि नींबू महज फ्लेवर (lemon flavor) म‍ि‍तली (nausea) से राहत द‍िलाने के लिए अच्छा है. नींबू के गुणों के बारे में जानकर आप हैरान हो सकते हैं यह पेट से जुड़ी (lemon for stomach) कई समस्याओं के अलावा पोषक तत्वों से भरपूर, मधुमेह (diabetes) में लाभदायक और वजन नि‍यंत्रण (weight control ) में कारगर होता है. एक नजर इससे होने वाले फायदों पर डालते हैं. (Lemon benefits for health)

-हम सभी को पाचन से जुड़ी दिक्कतें अक्सर होती रहती हैं. लेकिन लोग हल्के गुनगुने पानी में नींबू निचोड़कर पीते हैं उन्हें इस तरह की समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता है. हर सुबह दिन की शुरुआत इस पानी के साथ करें.

-आपको जानकर हैरानी हो सकती है लेकिन यह सही है कि हल्के गुनगुने पानी में नींबू निचोड़कर नियमित रूप से सेवन करने पर आपको कॉमन कोल्ड, सर्दी, खांसी और गले से संबंधित रोग नहीं होते हैं. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि नींबू में मौजूद साइट्रिक एसिड आपके गले में किसी तरह के संक्रमण को पनपने नहीं देता है.

-यदि आप हर दिन सुबह के समय दो नींबू के रस का सेवन हल्के गुनगुने पानी में मिलाकर करते हैं तो आपको किडनी स्टोन्स की समस्या नहीं होती है. क्योंकि साइट्रिक एसिड शरीर में स्टोन्स को पनपने नहीं देता है.

-शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या होने पर बार-बार मुंह सूखने, बार-बार प्यास लगने और पानी पीते ही यूरिन आने जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. इन सभी स्थितियों से बचाने में नींबू एक प्रभावी तरीका है.

-बढ़ा हुआ मोटापा आपको कई तरह की बीमारियों का शिकार बना देता है. इनमें हाइपरटेंशन, हार्ट स्ट्रोक और अन्य कार्डियोवस्कुलर डिजीज भी शामिल हैं. लेकिन नियमित रूप से नींबू का सेवन करने पर आपका वजन नियंत्रित रहता है. 

सेहत की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

(नोट: कोई भी उपाय अपनाने से पहले डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें)



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *