Weight gain tips: घर बैठे दुबले-पतले शरीर को बनाएं मजबूत, इन चीजों को खाने से बढ़ेगा वजन, डॉक्टर ने बताए लाभ
स्वास्थ्य

Weight gain tips know here ways to gain weight wajan badhane ke liya kya khana chahiye brmp | Weight gain tips: घर बैठे दुबले-पतले शरीर को बनाएं मजबूत, इन चीजों को खाने से बढ़ेगा वजन, डॉक्टर ने बताए लाभ

नई दिल्ली: जिस तरह कई लोग तेजी से बढ़ते वजन को लेकर परेशान रहते हैं और वजन घटाने के लिए जिम जाते हैं. ठीक उसी तरह कुछ ऐसे भी लोग हैं जो दुर्बलता को लेकर चिंता में रहते हैं और वजन बढ़ाने के लिए दिन-रात मेहनत करते हैं. वजन बढ़ाने की चाहत रखने वाले लोग इस हद तक भी गुजर जाते हैं कि वो महंगे मेडिकल प्रोडक्ट खरीद लेते हैं, जो कई बार शरीर के लिए नुकसान भी कर सकते हैं. 

अगर आप भी दुर्बल शरीर को सुडौल बनाना चाहते हैं तो ये खबर आपके काम आ सकती है. इस खबर में हम आपके लिए कुछ ऐसी चीजों के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जो तेजी से वजन बढ़ाने में आपकी मदद करेंगी. डाइट एक्सपर्ट्स डॉ. रंजना सिंह कहती हैं वजन बढ़ाने के लिए सिर्फ जिम जाना काफी नहीं, इसके लिए आपको अपनी डाइट पर खास फोकस करना होता है. 

वजन बढ़ाने के लिए इन चीजों का सेवन करें

किशमिश-अंजीर का सेवन
वजन बढ़ाने के लिए आपको नियमित रूप से मुट्ठी भर किशमिश का सेवन करना चाहिए. डॉ. रंजना सिंह कहती हैं कि ऐसा करने से वजन तेजी से बढ़ने लगेगा. इसके अलावा, किशमिश के साथ अंजीर को खाने से भी वजन बढ़ेगा. इसके लिए बराबर मात्रा में किशमिश और अंजीर लेकर उसे पानी में भिगोकर रात भर रहने दें और सुबह इसका सेवन करें.

अंडे का सेवन 
डॉ. रंजना सिंह के अनुसार, वजन बढ़ाने के लिए सही मात्रा में प्रोटीन लेना बहुत जरूरी है. अंडे में फैट और कैलोरी दोनों की मात्रा बहुत ज्यादा होती है, जो तेजी से वजन बढ़ाने में मददगार है. डाइट में हर दिन एक अंडा जरूर शामिल करें. इसके अलावा, मछली, चिकन और मटन भी प्रोटीन के अच्छे सोर्स माने जाते हैं.

आलू का सेवन भी जरूरी
डॉ. रंजना सिंह कहती हैं कि सब्जियों के राजा आलू में उच्च मात्रा में कार्बोहाइड्रेट्स पाया जाता है. वहीं, छिलके वाले आलू में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, फाइबर, मिनरल्स और विटामिन सी होता है. इसे डाइट में नियमित रूप से शामिल करने से वजन तेजी से बढ़ता है. खासकर उबला आलू वजन बढ़ाने में काफी कारगर माना जाता है.

केले का सेवन करें
डाइट एक्सपर्ट्स डॉक्टर रंजना सिंह बताती हैं कि वजन बढ़ाने के सबसे हेल्दी उपायों में एक केला खाना भी है. इसमें प्रचुर मात्रा में कैलोरीज और गुड फैट पाया जाता है, जो शरीर को ताकत तो देता ही है, साथ में ये वजन बढ़ाने में भी सक्षम है. वजन बढ़ाने के लिए लोग केला और दूध साथ में ले सकते हैं. इसके अलावा बनाना शेक भी वजन बढ़ाने में मदद करता है.

ये भी पढ़ें: Health news: कैसा होना चाहिए डायबिटीज मरीजों का लंच? डॉ. रंजना सिंह ने इन चीजों को खाने की दी सलाह



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *