Home
स्वास्थ्य

Weight Gain Tips : दुबलेपन से हैं परेशान? वजन बढ़ाने के लिए पिएं ये हेल्‍दी और टेस्‍टी प्रोटीन शेक

Weight Gain Tips : अगर आप अपने कम वजन और छरहरी काया से त्रस्‍त हो चुके हैं और वजन बढ़ाने (Weight Gain) के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं तो आपको बता दें कि इसके लिए आपको अपने भोजन में प्रोटीन को शामिल करना बहुत जरूरी है. अगर आप प्रोटीन को कब और कैसे लेना ये नहीं समझ पा रहे तो हो सकता है कि शायद इस वजह से भी आपका वजन नहीं बढ़ पा रहा हो. ऐसे में आप अगर जिम जाते हैं या वर्कआउट करते हैं तो अपने ट्रेनर से इसकी जानकारी जरूर लें. इसके अलावा, यहां हम आपको कुछ खास होममेड प्रोटीन ड्रिंक की रेसिपीज़ बता रहे हैं यह आपके वजन को तो बढ़ाएगा ही, आपके हेल्‍थ को भी अच्‍छा रखेगा. तो आइए जानते हैं कि आप अपने लिए घर पर किस तरह आसानी से प्रोटीन शेक (Protein Shakes) बना सकते हैं.

1.चॉकलेट और एवोकाडो प्रोटीन शेक

इसे बनाने के लिए सबसे पहले दो कप दूध में 1 पका हुआ एवोकाडो 1 चॉकलेट और 1 केला मिलाएं और मिक्‍ससी में अच्‍छी तरह ब्लेंड कर लें. बता दें कि केला और एवोकाडो में हाई कैलरी और फैट होते हैं जो मसल्‍स बनने में मदद करते हैं. इसके अलावा इनमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व भी होते हैं.

इसे भी पढ़ें : कद्दू की सब्जी ही नहीं, इसके फूल में भी है कई चमत्‍कारी गुण, जानें इसके फायदे

2.आल्मंड बटर और डार्क चॉकलेट

इसके बनाने के लिए आप 2 कप दूध में 1 डार्क चॉकलेट लें और  इसमें 1 चम्मच चॉकलेट प्रोटीन और 2 चम्मच आल्मंड बटर मिलाएं. अब इन्हें अच्छी तरह से मिक्सी में मिला लें. आपका आल्मंड बटर और डार्क चॉकलेट शेक तैयार है. इसमें भरपूर मात्रा में कैलोरी, प्रोटीन, कार्ब्स और फैट होता है. इसे आप सुबह नाश्ते में पी सकते हैं.

3.बनाना और स्ट्रॉबेरी

सबसे पहले 2 कप दूध लें और इसमें 1 केला और 5 स्ट्रॉबेरी लें. अब इन सबको मिक्‍सी जार में रखकर इनमें आधा कप फुल क्रीम मिलाकर ब्लेंड करें.  यह टेस्‍टी और हेल्‍दी ड्रिंक तैयार है.

इसे भी प‍ढ़ें : काला चना है बहुत फायदेमंद, वजन घटाने से लेकर डायबिटीज को नियंत्रित रखने में भी आता है काम

4.पीनट बटर और बनाना

आप मिक्‍सी जार में 1 बड़े चम्मच दही डालें और एक केला छिलकर डालें. अब इसमें दो चम्मत पीनट बटर और 2 कप दूध मिलाकर अच्छी तरह ब्लेंड करें. प्रोटीन क तैयार है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *