Water for fitness know how one glass lukewarm water keep you healthy mt
स्वास्थ्य

Water for fitness know how one glass lukewarm water keep you healthy mt

Water For Fitness: फिट (Fit) रहने के लिए लोग तरह-तरह की कोशिशों में लगे रहते हैं. कोई जिम जाता है तो कोई वॉक और योग की मदद लेता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक गिलास पानी (Water) भी आपको फिट रखने में ख़ास भूमिका (Role) निभा सकता है. एक्सपर्ट के अनुसार सुबह के समय एक गिलास पानी आपको कई तरह की बीमारियों से दूर रखने में मददगार साबित हो सकता है. अब इस पानी को सुबह के समय किस तरीके से पीना है आइये जानते हैं.

गुनगुना पानी करें इस्तेमाल

आयुर्वेदिक लेखक और एक्सपर्ट डॉ. अबरार मुल्तानी के अनुसार, फिट रहने के लिए आपको सुबह के समय खाली पेट एक गिलास गुनगुना पानी पीना चाहिए. उनका मानना है कि हमारी सेहत छोटी-छोटी आदतों पर डिपेंड करती है. इसी आदत में आपको रोज़ाना सुबह उठकर खाली पेट एक गिलास गुनगुना पानी पीने की आदत भी डालनी चाहिए. इससे आप कई तरह की बीमारियों को खुद से दूर रख सकते हैं.

ये भी पढ़ें: एक नहीं कई तरीकों से फायदेमंद है सिंघाड़ा, इस सीजन में जरूर करें उपयोग

टॉक्सिन्स बॉडी से निकलते हैं

सुबह के समय खाली पेट गुनगुना पानी पीने से बॉडी से टॉक्सिन्स यानी विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं. इसके चलते हीमोग्लोबिन कम होने और हड्डियों के कमज़ोर होने जैसी तमाम दिक्कतों से निजात मिलती है.

ज़ुकाम-बलगम से राहत मिलती है

एक गिलास गुनगुना पानी पीने से सर्दी-ज़ुकाम और बलगम जमने जैसी दिक्कतों से भी निजात मिलती है. दरअसल छाती में बलगम जमने से श्वसन तंत्र इफेक्ट होता है. जिसकी वजह से सांस लेने में दिक्कत हो सकती है. ऐसे में इन दिक्कतों को कम करने में एक गिलास गुनगुना पानी काफी असरदार साबित हो सकता है.

वजन कम होता है

रोज़ाना सुबह खाली पेट गुनगुना पानी पीने से वजन कम करने में मदद मिलती है. गुनगुना पानी पीने से मेटाबॉलिज्म मजबूत होता है, जिसकी वजह से बॉडी में फैट बर्निंग का प्रोसेस तेज़ होता है और एक्स्ट्रा फैट कम होने लगता है.

ये भी पढ़ें: सर्दी में डायबिटीज मरीजों के लिए बेहद असरदार है अमरूद

 ब्लड सर्कुलेशन को सही रखता

ब्लड सर्कुलेशन को सही रखने में भी गुनगुना पानी फायदा करता है. शरीर में टॉक्सिन्स और फैट जमने की वजह से ब्लड सर्कुलेशन सही नहीं रह पाता है. जबकि बॉडी के सभी पार्ट्स के लिए ब्लड बेहद जरूरी है और इससे ही ये बेहतर तरीके से काम करते हैं. ऐसे में अगर आपका ब्लड सर्कुलेशन सही तरीके से काम करेगा तो आप खुद को फिट महसूस करेंगे.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.