Hindi News - News18 हिंदी
स्वास्थ्य

Walnuts Effective in Cholesterol : कोलेस्ट्रॉल कम करना है तो जरूर खाएं अखरोट- रिसर्च Walnuts is beneficial for lowering cholesterol level

Walnut Health Benefits: ब्लड में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा ज्यादा होने से हार्ट से संबंधित बीमारियों का खतरा बढ़ता है. इसलिए जैसे ही क्लिनिकल जांच में कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ा हुआ पाया जाता है. डॉक्टर खानपान में परहेज की सलाह देने के साथ ही उसका इलाज शुरू कर देते हैं. अब एक नई रिसर्च में पता चला है कि अखरोट का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम हो जाता है.

दैनिक जागरण में छपी एक खबर के मुताबिक यह रिसर्च ‘द जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन’ में प्रकाशित हुई है. यूनिवर्सिटी ऑफ जॉर्जिया के कॉलेज ऑफ फैमिली एंड कंज्यूमर साइंसेज (FACS) के रिसर्चर्स द्वारा किए गए अध्ययन में कार्डियोवास्कुलर (हार्ट और धमनियों से संबंधित) बीमारियों के रिस्क वाले लोगों को आठ सप्ताह तक अखरोट खाने को दिया गया.

यह भी पढ़ें- टेबल या बेड पर लैपटॉप का इस्तेमाल करते समय ऐसे रखें रीढ़ की हड्डी का ख्याल

इसके बाद उनके टोटल कोलेस्ट्रॉल, ट्राइग्लिसराइड्स और लो-डेंसिटी लिपोप्रोटीन (LDL) या बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल में जबरदस्त कमी देखी गई.

अध्ययन का स्वरूप
इस रिसर्च के लिए 30 से 75 साल के 52 ऐसे लोगों को चुना, जिन्हें कार्डियोवास्कुलर रोगों का काफी रिस्क था. इन्हें तीन भागों में बांटा गया, मतलब तीन ग्रुप्स में. एक ग्रुप के लोगों को रोजाना खाने में 68 ग्राम अखरोट यानि करीब 470 कैलोरी दिया गया. वहीं दूसरे ग्रुप को लोगों को अखरोट की जगह उतनी ही कैलोरी वाला अन्य पदार्थ दिया गया, वहीं तीसरा कंट्रोल ग्रुप था, जिन्हें अखरोट नहीं दिया गया.

यह भी पढ़ें- कोरोना के बाद यदि दिखाई देते हैं ये लक्षण तो तुरंत करें डॉक्टर से संपर्क- रिसर्च

इसके 8 सप्ताह बाद इन लोगों को हाई फैट वाला खाना दिया गया. ताकि उनके ब्लड लिपिड और ग्लूकोज या शुगर की मात्रा में बदलाव को परखा जा सके. दो ग्रुप में फास्टिंग ब्लड लिपिड में एक जैसा सुधार देखा गया, जबकि अखरोट खाने वाले ग्रुप के लोगों में पोस्ट मील ट्राइग्लिसराइड का लेवल कम पाया गया.

क्या रहा अखरोट का असर?
शोधकर्ताओं ने पाया कि जिन लोगों को अखरोट खाने को दिया गया, उनके टोटल कोलेस्ट्रॉल में 5 फीसदी और एलडीएल में 6 से 9 फीसदी तक की कमी आई. रिसर्चर्स ने यह अध्ययन कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए सुझाए जाने वाली 51 एक्सरसाइज के व्यापक विश्लेषण के संदर्भ में किया, जिनमें टोटल कोलेस्ट्रॉल में एक फीसदी और एलडीएल में 5 फीसदी की कमी आई थी.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *