स्वास्थ्य

walnuts benefits for men eat 2 soaked walnuts daily for health benefits janiye akhrot ke fayde samp | Walnuts for Men’s Health: पुरुषों को रोजाना इस वक्त खाने चाहिए 2 अखरोट, मिलेंगे गजब के फायदे, बीमारी रहेगी दूर

जब बात सेहत की आती है, तो ड्राई फ्रूट्स (सूखे मेवा) का सेवन काफी लाभदायक माना जाता है. सूखे मेवा में अखरोट एक ऐसा फूड है, जो आपको कई चमत्कारिक फायदे प्रदान करता है. यौन समस्या, डायबिटीज, कमजोर हड्डियां व दिमागी क्षमता से परेशान पुरुषों के लिए अखरोट का सेवन अचूक इलाज माना जाता है. आयुर्वेद में अखरोट के सेवन का सही तरीका और फायदों (Right time to eat walnuts) के बारे में विस्तार से बताया गया है.

क्या है अखरोट के सेवन का सही तरीका और समय? (Right time to eat walnuts)
देश के जाने-माने आयुर्वेदिक एक्सपर्ट और कई किताबों के लेखक डॉ. अबरार मुल्तानी का कहना है कि, अखरोट में फाइबर, ओमेगा-3 फैटी एसिड, प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन आदि कई पोषक तत्व होते हैं. अखरोट का सेवन करने के लिए आप हर रात में 2 अखरोट की गिरी एक कटोरी पानी में भिगोकर रख दें. अगली सुबह खाली पेट इसे खा लें.

ये भी पढ़ें: Benefits of sleeping naked: पुरुषों को बिना कपड़ों के सोना चाहिए, मिलेगा ये खास फायदा, महिलाओं के लिए भी अच्छा

रोजाना 2 अखरोट खाने से पुरुषों को मिलने वाले फायदे (2 Soaked Walnuts Benefits for Men)
डॉ. अबरार मुल्तानी ने आयुर्वेद में विस्तृत अखरोट के सेवन से होने वाले फायदों के बारे में बताया है.

  1. रोजाना 2 अखरोट भिगोकर खाना पुरुषों की स्पर्म हेल्थ के लिए अचूक दवा है. इससे पुरुषों की फर्टिलिटी भी बढ़ती है. यह शुक्राणुओं की खराब गुणवत्ता और कम संख्या की समस्या दूर कर सकता है.
  2. एक्सपर्ट के मुताबिक, अखरोट का सेवन हाई शुगर से पीड़ित पुरुषों के लिए काफी लाभदायक होता है. कई स्टडी में इस बात का खुलासा हुआ है कि अखरोट ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद करता है और डायबिटीज का खतरा कम होता है.
  3. अखरोट का सेवन कमजोर हड्डियों का इलाज माना जाता है. इसमें अल्फा-लिनोलेनिक एसिड, कैल्शियम और मैंगनीज की प्रचुर मात्रा होती है. जो कि हड्डियों की कमजोरी से होने वाली ऑस्टियोपोरोसिस बीमारी का खतरा कम करती है और हड्डियों को मजबूत बनाती है.
  4. अखरोट पुरुषों के दिल के लिए भी लाभदायक है. क्योंकि, इसमें मौजूद पोषक तत्व बुरे कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम करते हैं और हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से राहत दिलाते हैं. कोलेस्ट्रॉल और हाई ब्लड प्रेशर दिल की तमाम समस्याओं का मुख्य कारण होते हैं.

ये भी पढ़ें: इस समस्या से परेशान पुरुष पी लीजिए गन्ने का जूस, मगर जान लें सही समय, मिलेंगे जबरदस्त फायदे

महिलाओं के लिए भी है फायदेमंद अखरोट का सेवन (Walnuts for Women’s Health)
रोजाना 2 अखरोट खाने के फायदे महिलाओं को भी मिलते हैं. क्योंकि, माना जाता है कि अखरोट में मौजूद पॉलिफेनॉल इलागिटैनिन्स ब्रेस्ट कैंसर जैसी गंभीर समस्या का खतरा कम करते हैं. वहीं, प्रेग्नेंसी में अखरोट का सेवन गर्भ में पल रहे बच्चे के दिमागी विकास में मदद करता है. हालांकि, गर्भावस्था में कुछ भी खाने से पहले डॉक्टर की सलाह लें.

अखरोट के अन्य फायदे (Akhrot ke Fayde)

  • तनाव कम करता है.
  • नींद बेहतर बनाता है.
  • दिमाग तेज करता है.
  • वजन कम करने में मददगार होता है.
  • कब्ज की समस्या दूर करता है.
  • इम्यूनिटी बढ़ाकर कई बीमारियों व संक्रमण से सुरक्षा देता है. आदि

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *