Vitamin D से भरे हुए फूड कम कर सकते हैं कोरोना का खतरा, जानें इन फूड्स के बारे में!
स्वास्थ्य

vitamin d rich foods decrease the risk of covid19 know here samp | Vitamin D से भरे हुए फूड कम कर सकते हैं कोरोना का खतरा, जानें इन फूड्स के बारे में!

विटामिन डी एक जरूरी पोषक तत्व है, जो शरीर में कई महत्वपूर्ण कार्य करता है. मजबूत हड्डियों, दांत और मांसपेशियों के साथ मानसिक रूप से मजबूत रहने के लिए भी विटामिन डी मदद करता है. इसके अलावा, हाल में हुए एक शोध में खुलासा हुआ है कि कोरोना का खतरा कम करने में भी विटामिन-डी मदद करता है. इसलिए विटामिन-डी से भरपूर फूड्स का सेवन करना चाहिए.

कैसे हुए स्टडी?
शिकागो मेडिसिन यूनिवर्सिटी के Dr. David Meltzer के नेतृत्व में एक टीम ने शोध करके पता लगाया कि जिन लोगों में विटामिन डी का स्तर ज्यादा है, उनका इम्यून सिस्टम मजबूत होता है और वे लोग कोरोना वायरस से ज्यादा सुरक्षित रहते हैं. शोध में पता चला कि जिन लोगों में विटामिन-डी की कमी है, उनमें 1.77 गुणा अधिक संक्रमण का खतरा है. जिससे बचाव के लिए विटामिन-डी का सेवन किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: जो लोग रात में ये चीजें खाते हैं, उनकी सेहत हमेशा रहती है गड़बड़, दवाइयों पर चलती है जिंदगी!

Vitamin D से भरपूर फूड
विटामिन डी प्राप्त करने के लिए सबसे बेहतर तरीका धूप है. आप सुबह और शाम हल्की धूप में घूमें. जिससे शरीर में विटामिन-डी की कमी पूरी की जा सकती है. धूप में घूमते हुए ऐसे कपड़े पहनें, जो कि शरीर को कम ढकते हों. जैसे आधी बाजू या बिना बाजू की शर्ट और हाफ पैंट. इसके अलावा, निम्नलिखित फूड का सेवन करके भी विटामिन डी प्राप्त किया जा सकता है.

सैल्मन मछली
विटामिन-डी प्राप्त करने के लिए सैल्मन मछली का सेवन सबसे फायदेमंद है. यूएसडीए के मुताबिक, इसकी 100 ग्राम मात्रा का सेवन करने से दैनिक जरूरत का 66 प्रतिशत विटामिन डी प्राप्त होता है.

कोड लिवर ऑयल
अगर आप मछली का सेवन नहीं करते हैं, तो कोड लिवर ऑयल सप्लीमेंट लिया जा सकता है. इसके अलावा, कोड लिवर ऑयल में विटामिन ए और ओमेगा-3 फैटी एसिड भी मौजूद होता है. लेकिन इसका अत्यधिक सेवन हानिकारक हो सकता है.

ये भी पढ़ें: Beauty Tips: 20 से 30 साल की उम्र में अपनाएं ये टिप्स, त्वचा में जिंदगीभर रहेगी चमक

अंडे का पीला भाग
प्रोटीन के अलावा विटामिन डी के लिए भी अंडे का सेवन किया जा सकता है. अंडे के पीले भाग में पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी होता है. एक अंडे के पीले भाग में दैनिक जरूरत का 5 प्रतिशत विटामिन डी होता है.

मशरूम
मशरूम भी विटामिन डी की मात्रा देता है. इंसानों की तरह मशरूम भी धूप के संपर्क में आने पर नैचुरल तरीके से विटामिन डी का उत्पादन करता है.

गाय का दूध या सोया मिल्क
पेय पदार्थों में गाय का दूध व सोया मिल्क से भी विटामिन डी प्राप्त किया जा सकता है.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *