vegetables for eyes: कमजोर आंखों के लिए मजबूत करती हैं ये सब्जियां, डाइट में शामिल करने से मिलेगा फायदा
स्वास्थ्य

vegetables for eyes know here how to increase eyesight brmp | vegetables for eyes: कमजोर आंखों के लिए मजबूत करती हैं ये सब्जियां, डाइट में शामिल करने से मिलेगा फायदा

vegetables for eyes: अगर आपकी आंखें भी कमजोर होने लगी हैं तो अपनी डाइट में तुरंत बदलाव कीजिए, क्योंकि मजबूत इम्युनिटी और आंखों की सेहत के लिए लिए हेल्दी डाइट बेहद जरूरी है. डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह की मानें तो विटामिन सी जैसे पोषक तत्व प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने में सहायक हो सकते हैं. कुछ सब्जियां और फल हैं, जिनके सेवन से न सिर्फ इम्युनिटी बढ़ेगी, बल्कि आंखों की रोशनी भी ठीक होगी और आप कई रोगों से बचाने सकते हैं.

इम्युनिटी और आंखों के लिए फायदेमंद सब्जियां (Best vegetables for immunity and eyes)

आंखों के लिए फायदेमंद पालक 
डाइटिशियन डॉ. रंजना सिंह के अनुसार, पालक को इसलिए खास माना जाता है, क्योंकि इसमें बीटा-कैरोटीन और ल्यूटिन एंटिऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं. इस में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स कैंसर के खतरे को कम करने का काम करते हैं. पालक विटामिन ए का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है, जिससे आंखें लंबी उम्र तक स्वस्थ रहती हैं. 

ब्रोकली का सेवन
ब्रोकली में 2 सबसे खास कंपाउंड हैं, जिन्हें ग्लूकोसाइनोलेट और सल्फोराफेन कहते हैं. ये दोनों कंपाउंड्स कैंसर को रोकने में मददगार होते हैं. ब्रोकली के सेवन से कई क्रॉनिक बीमारियों का खतरा कम होता है. इससे इम्युनिटी मजबूत होती है और आंखों की सेहत के लिए फायदेमंद है

आंखों के लिए फायदेमंद शिमला मिर्च
डॉ. रंजना सिंह की मानें तो शिमला मिर्च में किसी भी खट्टे फल की तुलना में विटामिन सी की समान मात्रा होती है. यह आंखों को स्वस्थ रखने और ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में भी मदद कर सकता है. 

इम्युनिटी बढ़ाता है नींबू 
नींबू विटामिन सी और अन्य एंटीऑक्सीडेंट के सबसे अधिक उपलब्ध स्रोतों में से एक है. यह प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में हेल्प कर सकता है. एंटीऑक्सिडेंट शरीर को मुक्त कणों को हटाने में मदद करते हैं, जो कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं. इस छोटे फल में काफी मात्रा में थियामिन, राइबोफ्लेविन, विटामिन बी -6, पैंटोथेनिक एसिड, कॉपर और मैंगनीज भी होते हैं, जो एक हेल्दी शरीर के लिए बेहद जरूरी माने गए हैं.

ये भी पढ़ें: Improve Digestion Power: कमजोर पाचन तंत्र को मजबूत बना देंगी यह चीजें, मिलेंगे शानदार फायदे

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *