शैंपू के बिना भी लगा सकते हैं हेयर कंडीशनर, जानें कुछ जरूरी बातें
स्वास्थ्य

use of hair conditioner without shampoo janiye conditioner ke bare me sabkuch samp | शैंपू के बिना भी लगा सकते हैं हेयर कंडीशनर, जानें कुछ जरूरी बातें

किसी भी चीज को दुरुस्त रखने के लिए आपको उसकी देखभाल करनी पड़ती है. यही नियम आपके बालों पर भी लगेगा. आप शैंपू और हेयर कंडीशनर (Hair Conditioner) के इस्तेमाल से बालों की साफ-सफाई करके उन्हें पोषण दे सकते हैं, जिससे आपको मजबूत व घने बाल प्राप्त होंगे. इस आर्टिकल में आपको हेयर कंडीशनर से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातों के बारे में जानने को मिलेगा.

हेयर कंडीशनर से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें (Things about Conditioner)
हेयर कंडीशनर का इस्तेमाल बालों की कंडीशनिंग के लिए किया जाता है. जिससे बालों को मुलायम बनाया जा सके और उन्हें डैमेज होने से बचा सकें. हेयर कंडीशनर से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें इस प्रकार हैं.

ये भी पढ़ें: Beauty Tips: 1 खीरे से मिलेगा मुंहासों से छुटकारा, बस ऐसे करें इस्तेमाल

शैंपू के बिना भी लगा सकते हैं कंडीशनर
अगर आपको लगता है कि हेयर कंडीशनर लगाने के लिए आपको बालों में शैंपू लगाना ही पड़ेगा. तो आपको गलत लगता है. आप बालों को अच्छी तरह पानी से धोकर हेयर कंडीशनर का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसे कंडीशनर वॉशिंग भी कहा जाता है.

कैसा कंडीशनर इस्तेमाल करें
आपको अपने बालों के मुताबिक हेयर कंडीशनर का इस्तेमाल करना चाहिए. आपके बाल रूखे हैं या ऑयली हैं या फिर आपको दोमुंहे या पतले बालों की परेशानी है, आप उसके मुताबिक सही हेयर कंडीशनर का इस्तेमाल कर सकते हैं.

हेयर स्टाइलिंग के भी काम आता है
अगर आप अपने बालों की स्टाइलिंग करना चाहते हैं, तो भी हेयर कंडीशनर का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप बालों में थोड़ा-सा कंडीशनर लगाने पर उन्हें मनचाहा स्टाइल दे दें और सूखने दें.

ये भी पढ़ें: सिर्फ 1 लहसुन से गायब हो जाएंगे तिल और मस्से, बिना सर्जरी हो जाएगा कमाल

बालों की जड़ को नमी देता है
हेयर कंडीशनर आपके बालों की जड़ को नमी प्रदान करता है और स्कैल्प को स्वस्थ बनाता है. जिन लोगों के बाल ड्राई रहते हैं, वह हेयर कंडीशनर से बालों को स्वस्थ बना सकते हैं.

ज्यादा ना करें इस्तेमाल
बालों पर अत्यधिक हेयर कंडीशनर का इस्तेमाल भी नुकसानदायक हो सकता है. अगर हेयर कंडीशनर लगाने के बाद भी आपके बाल खराब हो रहे हैं, तो इसका इस्तेमाल रोक दीजिए. इसके बाद किसी एक्सपर्ट से बातचीत करके उचित उपाय कीजिए.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *