Health Tips: जब शरीर में होती है पोषण की कमी, तो बार-बार ये चीज खाने का करता है मन, जानें उपाय
स्वास्थ्य

unhealthy food cravings that are signs of nutrients deficiency in body know healthy solution samp | Health Tips: जब शरीर में होती है पोषण की कमी, तो बार-बार ये चीज खाने का करता है मन, जानें उपाय

अनहेल्दी फूड खाना शरीर के लिए नुकसानदायक होता है. लेकिन फिर भी कभी-कभी हमारा मन किसी खास अनहेल्दी फूड के लिए करने लगता है. जैसे कभी आपको चिप्स खाने की बहुत ज्यादा इच्छा होती है या फिर आपको चॉकलेट खाने की क्रेविंग होने लगे. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस क्रेविंग या खाने की इच्छा होने के पीछे शरीर में हो रही पोषण की कमी भी जिम्मेदार हो सकती है. जी हां, इसके बारे में खुद एक्सपर्ट ने बताया है.

पोषक तत्वों की कमी के कारण अनहेल्दी फूड खाने का क्यों मन करता है
दीपिका पादुकोण और कटरीना कैफ जैसी अभिनेत्रियों को सलाह देने वाली न्यूट्रिशनिस्ट श्वेता शाह ने बताया कि बार-बार जब एक खास चीज को खाने का आपका मन करता है, तो उसके पीछे किसी खास पोषक तत्व की कमी हो सकती है. इन पोषक तत्वों की कमी पूरी करने के लिए हमारा मन अनहेल्दी फूड खाने के लिए करने लगता है, जो कि इस कमी को पूरा करते हैं. मगर इन अनहेल्दी फूड से फायदा कम और नुकसान ज्यादा होता है.

ये भी पढ़ें: Overnight Pimple Removal: रात में लगाएं ये चीज, सुबह तक बिल्कुल गायब हो जाएगा पिंपल, दाग भी नहीं रहेगा

किस चीज की क्रेविंग के लिए कौन-सा हेल्दी फूड खाएं?
न्यूट्रिशनिस्ट श्वेता शाह ने बताया कि अगर शरीर में किसी खास पोषक तत्व की कमी के कारण आपका निम्नलिखित अनहेल्दी फूड खाने का मन करता है, तो आप इसकी जगह हेल्दी फूड खा सकते हैं. जैसे-

चॉकलेट खाने की क्रेविंग शांत करने के लिए
श्वेता शाह के मुताबिक अगर आपका मन चॉकलेट खाने का कर रहा है, तो इसके पीछे शरीर में मैग्नीशियम की कमी भी हो सकती है. मगर मैग्नीशियम की कमी पूरा करने के लिए चॉकलेट खाना आपके दांत और ब्लड शुगर के लिए नुकसानदायक हो सकता है. इसकी जगह आपको पीनट बटर खाना चाहिए. जो शरीर में मैग्नीशियम की कमी को पूरा करेगा.

चीज खाने की इच्छा कैसे शांत करें
जब हमारा बार-बार चीज खाने का मन करे, तो इसका मतलब है कि शरीर में कैल्शियम की कमी है. लेकिन चीज में कैल्शियम के साथ सैचुरेटेड फैट और सोडियम की काफी मात्रा होती है, जो ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल का कारण बन सकती है. इसकी जगह आपको योगर्ट का सेवन करना चाहिए.

बार-बार चिप्स खाने की इच्छा शांत करने का उपाय
न्यूट्रिशनिस्ट के मुताबिक, अगर रोजाना आपकी चिप्स खाने की इच्छा करती है, तो आपके शरीर में सोडियम की कमी हो सकती है. चिप्स एक जंक फूड है, जो कि आपके शरीर के लिए अनहेल्दी है. इसकी जगह एक्सपर्ट ज्वार के पॉपकॉर्न खाने की सलाह देती हैं.

ये भी पढ़ें: Expert Advice: दोपहर में चावल खाने के बाद क्यों आती है तेज नींद और सुस्ती, जानें असरदार उपाय

कोल्ड ड्रिंक की जगह पीएं ये हेल्दी ड्रिंक
अगर आपका मन रोजाना कोल्ड ड्रिंक यानी सॉफ्ट ड्रिंक पीने का कर रहा है, तो आपके शरीर को कैफीन की जरूरत हो सकती है. मगर इसके लिए सॉफ्ट ड्रिंक का चुनाव सेहत के लिए काफी नुकसानदायक हो सकता है. आप सॉफ्ट ड्रिंक की जगह आइस्ड हर्बल टी या इंफ्यूस्ड वॉटर का सेवन करें.

कॉफी की जगह पीएं ये हेल्दी काढ़ा
कुछ लोगों को कॉफी पीने की बहुत इच्छा होती है. उन्हें हर दिन कॉफी ही चाहिए. दरअसल इसके पीछे भी शरीर को कैफीन की जरूरत हो सकती है. आपको कॉफी की जगह गर्म तुलसी, अदरक और सौंफ का काढ़ा पीना चाहिए. जो आपकी कैफीन की इच्छा को भी शांत करेगा और इम्यून सिस्टम भी मजबूत बनाएगा.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्यीस सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *