सिर्फ 2 चम्मच मेथी से हो जाएगा कमाल, पुरुषों के लिए वरदान है ये उपाय
स्वास्थ्य

two spoon fenugreek surprised benefits for men sexual health janiye methi ke fayde samp | सिर्फ 2 चम्मच मेथी से हो जाएगा कमाल, पुरुषों के लिए वरदान है ये उपाय

हमारी रसोई में ऐसी कई चीजें मौजूद होती है, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए वरदान साबित हो सकती हैं. लेकिन हम उनकी तरफ कभी ध्यान ही नहीं देते हैं. यही बात मेथी पर भी लागू होती है. आप अंदाजा नहीं लगा सकते हैं कि 2 चम्मच मेथी पुरुषों के स्वास्थ्य के लिए कितनी कमाल की चीज है. मेथी के सेवन से पुरुषों में यौन समस्याओं की जड़ को खत्म किया जा सकता है.

मेथी के फायदे : 2 चम्मच मेथी की खासियत (Fenugreek Benefits in Hindi)
आयुर्वेद के ज्ञाता डॉ. अबरार मुल्तानी के मुताबिक, मेथी में ऐसे कई स्वास्थ्यवर्धक गुण मौजूद होते हैं. जो पुरुषों और महिलाओं के लिए बहुत जरूरी होते हैं. इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन डी, सॉल्यूबल और इनसॉल्यूबल फाइबर, आयरन, बायोटीन आदि पोषक तत्व होते हैं.

ये भी पढ़ें: जिन पुरुषों में होती हैं ये 7 आदतें, उनकी सेक्शुअल लाइफ में हो जाता है कमाल

पुरुषों में यौन समस्याओं की जड़ को खत्म करती है 2 चम्मच मेथी (Fenugreek for Sexual Problems)
डॉ. अबरार मुल्तानी के मुताबिक, पुरुषों में होने वाली यौन समस्याओं के पीछे के मुख्य कारण टेस्टोस्टेरोन हॉर्मोन में कमी, रक्त प्रवाह में बाधा और स्पर्म क्वालिटी का गिरना होता है. 2 चम्मच मेथी का सेवन इन तीनों कारणों को सुधारकर पुरुषों में सेक्शुअल प्रॉब्लम्स का निवारण करता है. आप मेथी के दानों को खाना बनाते समय डाल सकते हैं और इसके दानों का चूर्ण व काढ़े का भी सेवन कर सकते हैं.

Methi ke Fayde: टेस्टोस्टेरोन हॉर्मोन का लेवल सुधरता है (Increase Testosterone level in Men)
अगर आप रोजाना 2 चम्मच मेथी का सेवन करते हैं, तो आपके शरीर में टेस्टोस्टेरोन हॉर्मोन का स्तर सुधरता है. मधुमेह, मोटापा या उम्र बढ़ने के कारण पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन का स्तर गिरने लगता है और सेक्शुअल फंक्शन, एनर्जी में कमी आने लगती है. अध्ययनों के मुताबिक, मेथी में मौजूद furostanolic saponins कंपाउंड टेस्टोस्टेरोन हॉर्मोन का उत्पादन बढ़ाता है. इसके अलावा, मेथी का सेवन स्पर्म क्वालिटी को भी बढ़ाता है, जिससे पुरुषों में बांझपन की समस्या नहीं होती है.

ये भी पढ़ें: आयुर्वेद: सुबह इस समय जागने से मिलते हैं चमत्कारिक फायदे, हर किसी के लिए है अलग टाइम

मेथी का सेवन: रक्त प्रवाह सुधरता है (Fenugreek for Men’s Health)
डॉ. मुल्तानी के मुताबिक पुरुषों में रक्त प्रवाह बाधित हो जाने से जननांग तक ताजा व ऑक्सीजन वाला खून नहीं पहुंच पाता है और उनमें कामेच्छा में कमी और नपुंसकता की समस्या हो सकती है. लेकिन मेथी का सेवन शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर घटाकर रक्त प्रवाह बेहतर बनाता है और पुरुषों में नपुंसकता व इरेक्शन की कमी को सुधारता है.

मेथी खाने के अन्य लाभ (Methi ke Fayde)

  • महिलाओं में स्तनपान को बेहतर बनाता है
  • वजन घटाने में मददगार
  • सूजन से राहत
  • दर्द से राहत, आदि

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी गई है.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *