Turmeric for face: हल्दी से चेहरा बन जाएगा बेहद खूबसूरत, खत्म हो जाएंगी डार्क सर्कल समेत ये तमाम समस्याएं
स्वास्थ्य

Turmeric is very beneficial for turmeric Make your face beautiful with turmeric brmp | Turmeric for face: हल्दी से चेहरा बन जाएगा बेहद खूबसूरत, खत्म हो जाएंगी डार्क सर्कल समेत ये तमाम समस्याएं

benefits of turmeric for face: आप अपने चेहरे (face) को खूबसूरत बनाना चाहती हैं तो ये खबर आपके काम आ सकती है, क्योंकि इस खबर में हम आपके हल्दी के फायदे (benefits of turmeric) लेकर आए हैं, जी हां हल्दी न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाती है बल्कि स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद है. इसमें एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं. हल्दी में करक्यूमिन होता है, जो घाव को जल्द ठीक करने में मदद करता है. इतना ही नहीं, हल्दी में औषधीय गुण होते हैं. इसका इस्तेमाल कई कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स में भी किया जाता है.

2 अंडे से बालों को मिलेगा नया जीवन, hair हो जाएंगे मुलायम और मजबूत, बस जान लीजिए उपयोग का तरीका

स्किन के लिए कैसे फायदेमंद है हल्दी (How turmeric is beneficial for the skin) 
चेहरा का निखार वापस लाने में हल्दी कारगर है. इसमें करक्यूमिन नामक का एंटी ऑक्सीडेंट होता है, जो त्वचा में प्राकृतिक निखार लाने का काम करता है. आप इसका इस्तेमाल डार्क सर्कल्स, त्वचा का रूखापन और झुर्रियों को कम करने के लिए कर सकते हैं. 

हल्दी से त्वचा को मिलते हैं कई लाभ (Turmeric gives many benefits to the skin)

1. डार्क सर्कल्स हटाए हल्दी (Turmeric remove dark circles)
हल्दी आपके चेहरे पर मौजूद डार्क सर्कल को कम कर सकती है. क्योंकि हल्दी में एंटी ऑक्सीडेंट के गुण होते हैं. इसके लिए आपको 2 चम्मच हल्दी पाउडर के साथ एक चम्मच दही और 2 बूंद नींबू का रस लेना है. इन सभी चीजों को मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें और आंखों के काले घेरों के नीचे लगाएं. करीब 15 से 20 मिनट के लिए इस मिश्रण को छोड़ दें और बाद में पानी से धो लें.

2. त्वचा को हल्दी बनाती है चमकदार (Turmeric makes the skin shiny)
त्वचा को चमकदार बनाने में भी हल्दी कारगर है. हल्दी में एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो त्वचा को चमकदार रखने में मदद करता है. ये आपकी त्वचा में प्राकृतिक निखार लाने का काम करता है. इसके लिए एक कटोरी में दही, शहद और हल्दी मिलाना है. इन तीनों चीजों को अच्छे से मिलाने के बाद एक गाढ़ा पेस्ट तैयार करना है. इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर 20 मिनट के लिए लगाएं रखना है और बाद में ठंडे पानी से धो लेना है.

3. एक्ने से छुटकारा दिलाए हल्दी (Turmeric to get rid of acne)
मुंहासे एक आम समस्या है, जिससे हर व्यक्ति अपनी जिंदगी में गुजरता है. हल्दी में एंटी सेप्टिक गुण होते हैं, जो रेडनेस और बैक्टीरियां को कम करने में मदद करता है. इसके लिए आपको एक चम्मच हल्दी पाउडर में थोड़ा सा दही और एक चम्मच चिकनी मिट्टी और गुलाब जल की कुछ बूंदों का इस्तेमाल करना है. इस मिश्रण को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं और कुछ देर बाद पानी से धो लें.

Long life tips: लंबी उम्र जीना चाहते हैं आप, इन चीजों से परहेज जरूरी

4. स्ट्रेच मार्क्स को हल्का करती है हल्दी (Turmeric lightens stretch marks)
आप स्ट्रेच मार्क्स को दूर करने के लिए हल्दी का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आपको आधा चम्मच हल्दी में एक चम्मच नारियल तेल मिलाना है. इस मिश्रण को एफ्केटेड एरिया में करीब 1 घंटे तक लगाए रखें और बाद में पानी से धो लें. इस उपाय को लगाने से आपके स्ट्रेच मार्क छूटते नहीं हैं, बल्कि हल्के हो जाते हैं.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *