Diabetes Treatment: हाई शुगर को कंट्रोल करने के लिए 3 तरीकों से खा सकते हैं ये चीज, जानें दमदार उपाय
स्वास्थ्य

triphala powder is highly effective in controlling diabetes janiye triphala churna ke fayde samp | Diabetes Treatment: हाई शुगर को कंट्रोल करने के लिए 3 तरीकों से खा सकते हैं ये चीज, जानें दमदार उपाय

भारत में एक बड़ी जनसंख्या डायबिटीज से ग्रसित है. इस बीमारी में शरीर के अंदर इंसुलिन की मात्रा अपर्याप्त हो जाती है, जिससे ब्लड शुगर की मात्रा बढ़ने लगती है. सबसे खतरनाक बात यह है कि भारत में एक बहुत बड़ा हिस्सा ऐसा है, जिसे पता भी नहीं है कि उसे डायबिटीज है. लंबे समय तक चलने पर यह बीमारी दिल, गुर्दे और आंखों के भी खराब होने का कारण बन सकती है.

लेकिन क्या आप जानते हैं कि मधुमेह में ब्लड शुगर का स्तर नियंत्रित रखने के लिए त्रिफला मददगार साबित हो सकता है. NCBI पर प्रकाशित एक अध्ययन के मुताबिक, जिन लोगों को 45 दिनों तक नियमित तौर पर 5 ग्राम त्रिफला चूर्ण का सेवन करवाया गया था, उनमें ब्लड शुगर का स्तर काफी कंट्रोल में देखा गया था.

ये भी पढ़ें: Spinach Benefits: खाने की थाली में क्यों होनी चाहिए पालक की सब्जी, जान लें ये अद्भुत फायदे

डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए त्रिफला का उपाय
Easyayurveda के मुताबिक, मधुमेह में ब्लड शुगर का स्तर कंट्रोल करने के लिए इन 3 तरीकों से त्रिफला का सेवन किया जा सकता है. जैसे-

उपाय 1
मधुमेह रोगियों को रोजाना दोपहर के समय छाछ के साथ त्रिफला पाउडर का सेवन करना चाहिए. इससे ब्लड शुगर नियंत्रित रहने के साथ डाइजेशन भी सही रहता है.

उपाय 2
हर रात एक लोहे के बर्तन में डेढ़ चम्मच त्रिफला चूर्ण को एक कप पानी में भिगोकर रख दें. अगली सुबह खाली पेट इस पेस्ट में शहद मिलाकर सेवन करें. इससे रक्त शर्करा का स्तर कंट्रोल में रहता है.

ये भी पढ़ें: 10 Health Tips: अच्छी सेहत के लिए जरूरी हैं ये टिप्स, लोग पैसा देकर पता करते हैं ये जानकारी

उपाय 3
हर रात सोने से पहले देसी घी के साथ त्रिफला चूर्ण मिलाकर खाया जा सकता है. इसके बाद आप एक गिलास गुनगुना पानी पी लें. यह उपाय डायबिटिक पेशेंट के लिए काफी मददगार साबित होता है.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *