सर्दियों में साइनस की समस्या को ऐसे करें दूर, अपनाएं ये घरेलू तरीके
स्वास्थ्य

Treat sinus infection problem at home by Adopting these homely methods in winter | सर्दियों में साइनस की समस्या को ऐसे करें दूर, अपनाएं ये घरेलू तरीके

नई दिल्लीः एलर्जी (Allergies), बैक्टीरियल (bacterial) इंफेक्शन (infections) और कोल्ड (cold) की वजह से होनी वाला साइनस इंफेक्शन (Sinus Infection) एक बड़ी समस्या है. सर्दियों में ये परेशानी और बढ़ जाती है. क्योंकि इसके कारण शरीर में बलगम बढ़ जाता है, जो सिर में दर्द और सांस लेने में भी परेशानी पैदा कर देता है. आइए आपको बताते हैं वो घरेलू उपाय, जिनसे साइनस की समस्या को दूर कर सकते हैं.

अदरक और हल्दी की चाय पीएं
सर्दियों में हल्दी और अदरक की चाय शरीर के लिए बहुत कारगर मानी जाती है. यह चाय साइनस की परेशानी में एक सबसे अच्छा आयुर्वेद उपचार है. हल्दी और अदरक चाय बलगम को ढीला करती है, साथ ही बंद नाक भी खुल जाती है. क्योंकि हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidants) और एंटी इंफ्लेमेटरी (anti-inflammatory) गुण पाए जाते हैं.

स्टीम (Steam, भाप)
एक बर्तन में गर्म पानी कर लें. इसमें अब पिपरमिंट के तेल की तीन बूंदें, रोजमेरी ऑयल की तीन बूंदें और नीलगिरी के तेल की 2 बूंदे डाल लें. तौलिए से ढक कर अब इस पानी की भाप लें. यह आपकी बंद नाक को खोल देगा. इससे साइनस को दूर किया जा सकता है. 

हाइड्रेटेड (Stay hydrated)
साइनस की समस्या वाले खुद को हमेशा हाइड्रेटेड रखें. इसका तरीका ये है कि आप बहुत सा पानी, बिना चीनी की चाय या जूस पिएं. इससे तरल पदार्थ बलगम को शरीर से बाहर निकाल देते हैं. क्योंकि तरल पदार्थ की कमी से ही साइनस की समस्या बढ़ती है. 
 
सूप (Soup) पीएं
सर्दियों में सूप ज्यादा से ज्यादा पीएं. अध्ययन में पता चला है कि सूप, जमे हुए बलगम को शरीर से बाहर निकालता है. सूप आप किसी तरह का पी सकते हैं.

तेल और मसाले वाले खानों से बनाएं दूरी
तेल और मसालेदार खाने साइनस की समस्या बढ़ा सकते हैं, इसलिए इनसे दूरी बनाए रखें. जिसे साइनस की परेशानी है, वो सबसे ज्यादा विटामिन A के पदार्थ खाएं. साथ ही ठंडे खाद्य पदार्थों से दूर रहें, जैसे आइसक्रीम, चीज और दही.

सेहत की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

(नोट: कोई भी उपाय अपनाने से पहले डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें)



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *