अपने फल-सब्जियों को भी बचाएं कोरोना वायरस से, फॉलो करें WHO के ये अहम सुझाव
स्वास्थ्य

To save your food from Virus, follow these WHO tips | अपने फल-सब्जियों को भी बचाएं कोरोना वायरस से, फॉलो करें WHO के ये अहम सुझाव

नई दिल्‍ली: कोरोना वायरस  (Coronavirus) बचने के लिए तमाम उपाय और प्रयास किए जा रहे हैं लेकिन कभी सोचा है कि वायरस (Virus) आपके भोजन पर भी हमला कर सकता है. दूषित भोजन सेहत को कितना नुकसान पहुंचा सकता है. इन्‍हीं बातों को ध्‍यान में रखकर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने एक वीडियो जारी कर भोजन को सुरक्षित रखने के खास टिप्स दिए हैं. 

ये भी पढ़ें: खाना खाने के बाद नहाना है बेहद खतरनाक, आयुर्वेद में भी है इसका जिक्र

जानें माइक्रोऑर्गेनिज्‍म के बारे में 
खाने को सही तरीके से स्‍टोर (Food Storage Tips) करना बहुत जरूरी है. आमतौर पर सभी लोग फ्रिज में ही खाना रखते हैं. इसमें कच्‍चा और पका हुआ दोनों ही प्रकार की खाद्य सामग्री शामिल है. डब्लूएचओ ने बताया है कि जब हम भोजन को फ्रिज या अन्य स्थानों पर स्टोर करते हैं तो उनमें 3 तरह के माइक्रोऑर्गेनिजम होते हैं. इनमें बैक्टीरिया, वायरस और फंगस शामिल होते हैं.

सबसे पहले बारी आती है उन माइक्रोऑर्गेनिजम होते हैं, जो हमारे खाने को टेस्टी और हेल्दी बनाते हैं. जैसे दूध से दही जमाने वाला गुड बैक्टीरिया.
दूसरी तरह के माइक्रोऑर्गेनिजम वे होते हैं, जो खाने के स्वाद को पूरी तरह से खराब कर देते हैं, जिससे भोजन से बदबू आने लगती है.
वहीं तीसरे माइक्रोऑर्गेनिजम वे होते हैं जिनके बारे में स्वाद और गंध से कुछ भी पता नहीं चलता है और यही हमारे  स्वास्थ्य के लिए खतरनाक होता है, क्योंकि इसमें स्वाद और गंध से कुछ भी पता नहीं चलता है. ऐसे में हम उस भोजन का सेवन कर लेते हैं. आमतौर पर ये नॉनवेज फूड में अधिक पाए जाते हैं.

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भोजन को सेहतमंद (WHO Food Tips) बनाए रखने के लिए 5 टिप्‍स दिए हैं, इन्‍हें फॉलो करके आप भोजन को और जाहिर है खुद को सुरक्षित रख सकते हैं. 

-खाना बनाने में साफ पानी का इस्‍तेमाल करें.

– खाने को छूने से पहले साबुन से अच्‍छी तरह हाथ धोएं. 

– फ्रिज में कच्‍चा और पका हुआ भोजन अलग-अलग रखें. ताकि उनमें पैथोजेनिक माइक्रोऑर्गेनिजम न पनपें. 

– पैथोजेनिक माइक्रोऑर्गेनिजम से बचने के लिए भोजन को अच्छी तरह पकाएं. कच्चा या अधपका भोजन न खाएं. 

– भोजन को सही टेम्परेचर पर स्टोर करें ताकि बैक्टीरिया पनप न पाए.

 



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *