अगर छोटी-छोटी गलती पर भड़क जाता है बॉस, तो अपनी मेंटल हेल्थ का ऐसे रखें ख्याल
स्वास्थ्य

tips to stay away from stress when your boss or manager is a stressful person samp | अगर छोटी-छोटी गलती पर भड़क जाता है बॉस, तो अपनी मेंटल हेल्थ का ऐसे रखें ख्याल

अगर आप नौकरी करते हैं, तो जानते ही होंगे कि यह कितना तनाव देने वाले काम है. इसके साथ अगर आपका बॉस भी छोटी-छोटी गलती पर भड़क जाता है, तो यह काम और ज्यादा मुश्किल हो सकता है. दरअसल, बॉस का छोटी-छोटी बात पर भड़क जाना या अपने जूनियर्स पर चिल्लाना उसके खुद के तनाव में होने का संकेत हो सकता है. ऐसे में बॉस का तनाव उसके जूनियर्स पर आना स्वाभाविक है. लेकिन आप कुछ टिप्स की मदद से इस स्ट्रेस से बच सकते हैं और अपने तनावग्रस्त बॉस के साथ थोड़ा आसानी के साथ काम कर सकते हैं. आइए इन टिप्स के बारे में जानते हैं.

ये भी पढ़ें: Mental Health: जो खुद से प्यार करना नहीं जानता, उसे दुनिया भी ठुकरा देती है

तनावग्रस्त बॉस के साथ कैसे करें काम
यहां बताए गए टिप्स आपकी काफी मदद कर सकते हैं और आप ऑफिस में बॉस के गुस्से से थोड़ा बच सकते हैं. आइए इन टिप्स के बारे में जानते हैं.

तारीफ की उम्मीद दे सकती है दुख

अगर आपका बॉस बहुत ज्यादा तनाव लेता है और वह इसके कारण अक्सर चिड़चिड़ा या गुस्से में ही रहता है, तो आप एक बात को हमेशा ध्यान रखें कि उससे तारीफ मिलने की उम्मीद कभी ना करें. लोग अपना काम ईमानदारी और बेहतर तरीके से करते हैं, लेकिन बॉस से तारीफ ना मिलने के कारण निराश हो जाते हैं. जिसका असर उनकी परफॉर्मेंस पर भी पड़ता है.

बॉस इज ऑलवेज राइट

अंग्रेजी का एक मुहावरा है कि ‘बॉस इज ऑलवेज राइट’. इसलिए अगर आपके और आपके बॉस के काम करने के तरीके में अंतर है, तो आप अपने तरीके को छोड़कर बॉस के तरीके से ही काम करें. क्योंकि ऐसा ना करने से बॉस का तनाव बढ़ेगा और इसका असर आपके ऊपर पड़ना लाजमी है.

ये भी पढ़ें: Meditation Technique: ध्यान लगाने के ऐसे तरीके के बारे में आप ने पहले कभी नहीं सुना होगा!

अपना काम खुद करें

अगर आप बॉस की डांट नहीं सुनना चाहते हैं, तो बॉस को कम से कम काम के लिए परेशान करें. क्योंकि, आपके बार-बार उसे अप्रोच करने पर वह चिड़चिड़ा महसूस कर सकता है और आप पर भड़क सकता है कि आप अपना काम खुद क्यों नहीं कर सकते हैं. आप अधिकतर स्थितियों में खुद निर्णय लेने की क्षमता विकसित करें, ताकि आपको बॉस की कम से कम मदद लेनी पड़े.

बॉस का प्रेशर ना बढ़ाएं

कभी-कभी आपको बॉस के तनाव में होने के कारण यह भी सुनने को मिल सकता है कि आपने उसका काम बढ़ा दिया है. क्योंकि, व्यक्ति जब तनाव में होता है, तो उसके प्रेशर में थोड़ी-सी भी बढ़ोतरी उसका मूड बिगाड़ सकती है. इसलिए, आपका बॉस आप से जो भी काम करने के लिए कहे या जानकारी मांगे, आप उसे सरल और सही तरीके से दें.

बॉस को खुश करना आपकी जिम्मेदारी नहीं है

कुछ लोग बॉस को तनाव में देखकर उसे थोड़ा रिलैक्स करने की कोशिश करने लगते हैं. मगर मेरे दोस्त यह ट्रिक उल्टी भी पड़ सकती है. बॉस को खुश करना या उसका तनाव घटाना आपकी जिम्मेदारी नहीं है और आपकी बार-बार कोशिशों से वह तंग आकर चिड़चिड़ा भी हो सकता है.

यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसकी हम पुष्टि नहीं करते हैं.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *