How to get rid of baldness: गंजेपन से बचाएंगी ये चीजें, सिर पर दोबारा उग सकते हैं बाल, जानिए
स्वास्थ्य

Tips to Remove Baldness know here how to get rid of baldness and hair fall problem solution brmp | How to get rid of baldness: गंजेपन से बचाएंगी ये चीजें, सिर पर दोबारा उग सकते हैं बाल, जानिए

Tips to Remove Baldness : अगर आपके बाल भी तेजी से झड़ रहे हैं तो ये खबर आपकी मदद कर सकती है. भागदौड़ भरी इस लाइफ में बाल झड़ना (Hair fall) एक आम समस्या है, लेकिन कई बार हार्मोन स्तर में आकस्मिक बदलाव, शिशु के जन्म के बाद कमज़ोरी, महिलाओं में कैल्शियम की कमी और किसी बीमारी की वजह से अकसर ये समस्या (Problem) ज्यादा बड़ी हो जाती है. 

जब बाल तेजी से झड़ने लगते हैं तो कुछ लोग गंजेपन (Baldness) का शिकार तक होने लगते हैं. अगर आप भी इस तरह की समस्या से परेशान हैं तो टेंशन लेने की जरूरत नहीं है. इस परेशानी से निजात पाने के लिए आप यहां बताये जा रहे कुछ उपायों को अपना सकते हैं. नीचे जानिए उनके बारे में….

गंजेपन से कैसे निजात पाएं (how to get rid of baldness)

प्याज का ऐसे करें इस्तेमाल
सबसे पहले प्याज को छीलकर बीच से दो हिस्सों में काट लें. अब इस प्याज को सिर में उस जगह पर धीरे-धीरे रोजाना पांच-सात मिनट तक रगड़ें जहां से बाल ज्यादा झड़ रहे हैं. इससे  बालों का झड़ना भी बंद  होगा और नए बाल भी आने लगेंगे.

आंवला-नीम का ऐसे करें उपयोग
आंवला और नीम की मदद से आप बालों को वापस पा सकते हैं. इसके लिए थोड़ा सा आंवले का पाउडर और नीम की पत्तियों को पानी में अच्छी तरह से उबाल लें. इस पानी से हफ्ते में दो बार अपने सिर को धोयें. इससे बालों का झड़ना  भी रुक जायेगा और नये बाल भी उगने लगेंगे.

मुलेठी का इस तरह करें उपयोग
बालों को वापस लाने और गंजापन दूर  करने के लिए आप मुलेठी की मदद ले सकते हैं. इसके लिए आप थोड़ी सी मुलेठी लें और इसमें दूध की कुछ बूंदे डालें, साथ ही एक चुटकी केसर भी डाल लें. फिर इसको पीसकर बारीक पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को रात में सोने से पहले अपने सिर पर लगायें और सुबह शैम्पू कर लें.

हरा धनिया का ऐसे करें उपयोग
नए बाल उगाने के लिए आप हरा धनिया का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले हरे धनिया को बारीक पीसकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को सिर पर लगाकर कुछ घंटों के लिए ऐसे ही छोड़ दें फिर शैम्पू कर लें. कुछ दिनों में नए बाल आने लगेंगे.

कलौंजी का ऐसे करें उपयोग
कलौंजी बालों को झड़ने से रोकती है. इसके उपयोग से आप नए बाल उगा सकते हैं. सबसे पहले कलौंजी को पीसकर पाउडर बना लें. इस पाउडर को पानी में मिलाकर इस पानी से अपने सिर को धोयें. नियमित तौर पर ऐसा करने से कुछ ही दिनों में बालों का झड़ना कम होने लगेगा और सिर पर नए बाल भी उगने शुरू हो जायेंगे.

ये भी पढ़ें: Food For deep Sleep: रात में नींद नहीं आती तो डाइट में शामिल करें यह 5 चीजें, फिर आराम से सो पाएंगे आप

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *