tips to relieve stress: मिनटों में तनाव की छुट्टी कर देंगे ये जरूरी उपाय, आप जानते हैं क्या?
स्वास्थ्य

tips to relieve stress know here easy way to relieve stress brmp | tips to relieve stress: मिनटों में तनाव की छुट्टी कर देंगे ये जरूरी उपाय, आप जानते हैं क्या?

tips to relieve stress: दुनिया भर में तनाव एक विकराल रूप लेता जा रहा है, इसकी वजह से एंग्जाइटी और डिप्रेशन जैसी बीमारियां जन्म ले रही हैं. किसी को ऑफिस का तनाव है, तो किसी को पैसे और नौकरी की चिंता. ये परेशानियां आपका मानसिक स्ट्रेस बढ़ा रही हैं.

हेल्थ एक्सपर्ट्स मानते हैं कि ज्यादा सोचने, टेंशन लेने, तनाव, स्ट्रेस के कारण दिमाग पर बुरा असर पड़ता है, जिससे आप डिप्रेशन के शिकार हो सकते हैं. हालांकि इससे निपटने के लिए कई तरीके भी आजमाए जा रहे हैं. 

तनाव दूर करने के लिए खाएं ये चीजें (Eat these things to relieve stress)
हर किसी को अपने मेंटल हैल्थ को लेकर काफी सजग रहने की जरुरत है, ऐसे में अपने डाइट में सही और पौष्टिक चीजों का सेवन करें. कई ऐसे फूड्स हैं जिसमें विटामिन, मिनरल्स व एंटी- ऑक्सीडेंट गुण पाएं जाते हैं. आप दही, हरी सब्जियां, अखरोट और फलों का सेवन करें.

तनाव दूर करने के लिए जरूरी टिप्स (Important tips to relieve stress)

व्यायाम जरूरी
अगर आप मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखना चाहते हैं, तो एक्सरसाइज करने की आदत डालें. वैज्ञानिकों का मानना है कि व्यायाम से मस्तिष्क में रक्त संचार बढ़ता है, एक्सरसाइज मूड और तनाव की स्थिति को नियंत्रित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है.

दिनचर्या बनाएं
यदि आप अपने शरीर और मस्तिष्क को शांत करना चाहते हैं, तो सोने से कम से कम एक घंटे पहले आराम करें. गर्म पानी से नहाएं, किताब पढ़े, म्यूजिक सुने और ध्यान करें. मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए ये सभी आदतें बहुत प्रभावी साबित हो सकती हैं. 

कमरे के तापमान का ध्यान रखें
आपका बेड सोने के लिए आरामदायक होना चाहिए, खासकर आपका तकिया और बिस्तर नर्म हो, जिस पर आपको सुकून से नींद आ सके. इसके अलावा, कमरे का तापमान 60 और 67 डिग्री के बीच रखें. यह तापमान शरीर के लिए सबसे अच्छा है.

आंखें बंद करके गहरी सांसें लें
जब काम के दौरान तनाव हो तो अपनी सीट पर बैठकर आंखें बंदकर गहरी सांसें लें. यह एक ऐसा व्यायाम है, जो अंदर शांति लाता है और तनाव व डर को दूर करता है. विशेषज्ञों के अनुसार डीप ब्रीथिंग करने से मन को सुकून मिलता है. 

खूब पानी पीएं
अक्‍सर देखा जाता है कि घर पर रहने पर लोग समय पर खाना और पानी पीना ही भूल जाते हैं. ऐसा करना मानसिक और शारीरिक स्‍वास्‍थ्‍य के लिए नुकसानदायक होता है. समय पर पानी पीने के लिए घर पर रहने पर भी अलार्म या रिमाइंडर लगाकर रखें.

ये भी पढ़ें: आलिया भट्ट ने बताया अपनी सुंदरता का राज, इन टिप्स से आपकी स्किन भी चमकने लगेगी!

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *