White Teeth Tips: सोने से पहले करें ये काम, हीरे जैसे सफेद हो जाएंगे आपके दांत
स्वास्थ्य

tips to make teeth white how to remove stain and yellowness from teeth janiye daant saaf karne ka tarika samp | White Teeth Tips: सोने से पहले करें ये काम, हीरे जैसे सफेद हो जाएंगे आपके दांत

अस्वस्थ खानपान व धूम्रपान, तंबाकू जैसी गलत आदतों के कारण हमारे दांतों का स्वास्थ्य खराब होता जाता है. इसके कारण हमारे दांतों का रंग पीला (Yellow Teeth Remedy) हो जाता है, जो कि हमारे पूरे आकर्षण को कम करता है. सबसे बड़ी बात पीले व गंदे दांत आपकी मुस्कान का प्रभाव कम कर देते हैं. लेकिन सोने से पहले कुछ काम करने से आपके दांत हीरे जैसे सफेद हो जाएंगे. दांतों को सफेद बनाने के ये उपाय (Simple Home Treatment of Yellow Teeth) काफी आसान हैं, जिन्हें कोई भी कर सकता है.

ये भी पढ़ें: White Hair Solution: हफ्ते में सिर्फ 1 बार अपनाएं ये नुस्खा, सफेद बाल हो जाएंगे दोबारा काले

दांतों को सफेद बनाने का तरीका (How to make teeth white)
दांतों का पीलापन दूर करने के लिए आप निम्नलिखित घरेलू उपायों को रात में सोने से पहले अपनाएं. आप जब सो रहे हों, तब इन उपायों को अपनाएं और सो जाएं.

केले का छिलका
हर रात को ठीक सोने से पहले केले का छिलके का अंदरुनी भाग दांतों पर 2-3 मिनट तक रगड़ें. इसके बाद अपने दांतों को गुनगुने पानी से धो लें. केले के छिलके में मौजूद मिनरल्स और पौटेशियम दांतों की गंदगी को साफ कर सकते हैं. ध्यान रखें कि ज्यादा ताकत के साथ केले का छिलका ना रगड़ें, इससे मसूड़ों में दर्द हो सकता है.

दांत सफेद करने के लिए बेकिंग सोडा और नींबू
दांतों को साफ करने के लिए 1 चम्मच बेकिंग सोडा में 1 चम्मच नींबू का रस मिलाकर दांतों पर 2 से 3 मिनट लगाएं. इसके बाद साफ पानी से कुल्ला करके सो जाएं. हफ्ते में दो से तीन रात को दांत साफ करने के इस घरेलू उपाय को अपनाएं. बेकिंग सोडा और नींबू का रस दांतों पर मौजूद दागों को साफ कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: लंबे समय तक शारीरिक संबंध ना बनाने पर शरीर को होता है ऐसा नुकसान, हो जाएंगे हैरान

दांत साफ करने का तरीका: हल्दी
हर रात सोने से पहले टूथब्रश पर हल्दी पाउडर लगाकर ब्रश करें. 2 से 3 मिनट बाद माउथवॉश कर लें. दांतों से पीलापन दूर करने का यह तरीका काफी आसान है.

दांतों के दाग हटाने के लिए नारियल तेल
अपनी उंगलियों पर नारियल तेल लगाकर हर रात दांतों पर रब करें. यह दांतों की गंदगी साफ करने का कारगर उपाय है. ध्यान रहे कि नारियल तेल को निगलना नहीं है. उसके बाद मुंह अच्छी तरह धो लें.

नीम
दांतों के बीज में भी गंदगी और बैक्टीरिया जमा होते हैं. इसे खत्म करने के लिए आप 4 से 5 नीम के पत्तों को पानी में उबालें और फिर उससे कुल्ला करें. इसके बाद ब्रश करके सो जाएं. हर रात ऐसा करने से आपके दांतों का रंग साफ हो जाएगा.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *