Tips to Live Longer: जीवनशैली में ये 5 बड़े बदलाव लाकर, बढ़ा लें अपनी उम्र
स्वास्थ्य

Tips to Live Longer: जीवनशैली में ये 5 बड़े बदलाव लाकर, बढ़ा लें अपनी उम्र

How to increase Longevity: हर कोई लंबी उम्र (Long life) तक जीना चाहता है, लेकिन सिर्फ चाहने से कुछ नहीं होता. इसके लिए आपकी जीवनशैली, आपकी आदतें सब हेल्दी होनी चाहिए. आपको स्ट्रेस में नहीं, बल्कि खुश और हंसते हुए, जीवन के हर पल को मुस्कुराते हुए जीना होगा. अक्सर लोग छोटी-छोटी बातों में उदास हो जाते हैं. तनाव (Stress) से घिर जाते हैं. उदासी, स्ट्रेस, चिंता ये सब आपकी उम्र को कम कर सकती हैं. यह जानना तो मुश्किल है कि अपनी जिंदगी के खाते में कौन कितनी उम्र लिखवाकर लाया है, लेकिन गलत ये भी नहीं कि आप कुछ हेल्दी लाइफस्टाइल (Healthy Lifestyle) की आदतों को अपनाकर अपनी उम्र को 10 साल जरूर आगे बढ़ा सकते हैं. कुछ हेल्दी आदतों (Healthy Habits) को अपनाकर आप जी सकते हैं हेल्दी और फिट लाइफ.

हेल्दी लें डाइट
टीओआई में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, यदि आप लंबी उम्र तक स्वस्थ रहना चाहते हैं, तो आपको अपने डाइट में पोषक तत्वों को अधिक तवज्जो देना होगा. अनाज, फलियां और नट्स को डाइट में प्रतिदिन शामिल करें. ये फूड्स कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूपर होते हैं, शरीर के अंगों को स्वस्थ रखते हैं. 30 से 35 वर्ष के लोगों को इन तीन चीजों को अपने खानपान में जरूर शामिल करना चाहिए, क्योंकि ये कई गंभीर रोगों से बचाकर आपकी उम्र को लंबी कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: मेंटली फिट रहने के लिए अपनाएं ये 6 हेल्दी आदतें, स्ट्रेस होगा दूर

प्रॉसेस्ड फूड का अधिक सेवन ना करें
यदि आप बहुत ज्यादा प्रॉसेस्ड फूड और रेड मीट खाते हैं, तो इन्हें डाइट में अधिक शामिल ना करें. सप्ताह में दो से तीन सर्विंग्स से अधिक ना खाएं. रेड मीट में कोलेस्ट्रॉल, अस्वास्थ्यवर्धक फैट मौजूद होता है, जो हृदय रोगों को बढ़ाता है. साथ ही प्रॉसेस्ड मीट या फूड्स पेट के कैंसर के जोखिम को भी बढ़ा सकते हैं.

धूप में बैठें

सारा दिन लैपटॉप, मोबाइल, बल्ब की रोशनी में बैठने से अच्छा है थोड़ी देर बाहर जाकर नेचुरल रोशनी में रहें. धूप रोशनी का प्राकृतिक सोर्स है, साथ ही इससे विटामिन डी भी मिलती है, जो हड्डियों, दांतों के साथ ही शरीर के कई अंदरूनी कार्यों में भी मदद करता है. विटामिन डी स्ट्रेस कम करके मूड बूस्ट करता है. यदि आप लंबी उम्र तक हड्डियों की बीमारी से बचे रहना चाहते हैं, तो विटामिन डी के लिए सुबह की धूप में आधा घंटा जरूर बैठें.

चलना है जरूरी
यदि आप लगातार बैठे रहते हैं, फिजिकली एक्टिव नहीं रहते हैं, तो इससे ना सिर्फ मोटापे का शिकार होंगे, बल्कि हडड्यिां, मांसपेशियां सभी कमजोर होने लगेंगी. शरीर में रक्त प्रवाह सही से नहीं होगा. लंबी उम्र तक जीने के लिए प्रतिदिन 10 हजार कदम चलना बहुत जरूरी है. जो लोग जिमिंग, इंटेंस वर्कआउट नहीं करते हैं, उन्हें फिट और एक्टिव रहने के लिए चलना-फिरना, टहलना बहुत जरूरी है.

इसे भी पढ़ें: कोरोना काल में लाइफ स्‍टाइल में शामिल करें ये 5 आदतें, बिना कुछ किए भी रहेंगे हेल्दी

स्ट्रेस को कहें बाय-बाय
स्ट्रेस, एंग्जायटी से ग्रस्त आज अधिकतर लोग रहने लगे हैं. स्ट्रेस की वजह वर्क प्रेशर, परिवार, आर्थिक तंगी, नौकरी जाने की चिंता, जॉब अच्छी ना मिलने का स्ट्रेस, कई तरह के तनाव, चिंता से लोग घिरे रहते हैं. चिंता, फिक्र करके आप दस अन्य बीमारियों से घिर सकते हैं, जो आपकी उम्र को घटा सकते हैं. बेहतर है स्ट्रेस, एंग्जायटी को कम करने की कोशिश करें. अपने दिमाग और मूड को शांत, खुश रखने के लिए पसंदीदा हॉबीज ट्राई करें. दोस्तों के साथ बाहर घूमें, ट्रिप प्लान करें. अच्छी किताबें पढ़ें. मेडिटेशन करें, इससे दिमाग को शांति मिलने के साथ ही आप ऊर्जा से भरपूर महसूस करेंगे.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.