Tips for Hair Care: बालों को झड़ने से रोक देंगे यह घरेलू उपाय, hair हो जाएंगे मजबूत, काले और घने
स्वास्थ्य

Tips for Hair Care How to make hair black thick and long brmp | Tips for Hair Care: बालों को झड़ने से रोक देंगे यह घरेलू उपाय, hair हो जाएंगे मजबूत, काले और घने

Tips for Hair Care : बदलती और व्यस्त लाइफ स्टाइल में बाल झड़ने (hair loss) और दोमुंहे बालों की समस्या (split hair problem) देखने को मिल रही है. लोग झड़ते बालों को कंट्रोल (hair fall control) करने के लिए क्या कुछ नहीं करते. इसके लिए कई लोग किसी भी तरह के केमिकल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने के लिए तैयार हो जाते हैं, इसके बाद भी कई बार प्रॉब्लम्स सॉल्व नहीं होती. ऐसे में बालों के लिए घरेलू उपाय (home remedies for hair) काफी मददगार साबित हो सकते हैं. 

जाने माने आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी बताते हैं कि ऐसे कई घरेलू उपाय हैं, जो आपके बालों को चमकदार (shiny hair) बनाने और थिकनेस में कारगर साबित होते हैं. 

बालों के लिए फायदेमंद हैं ये चीजें (These things are beneficial for hair) 

बालों के लिए एलोवेरा 
आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार, आप एलोवेरा का इस्तेमाल हेयर मास्क के तौर पर कर सकते हैं. एलोवेरा जेल को स्कैल्प पर लगाकर छोड़ दें. करीब एक घंटे बाद शैंपू से इसे धो लें. ये आपके डैमेज बालों को ठीक तो करता ही है, साथ ही ड्राई हेयर को सिल्की और चमकदार बनाने में मददगार साबित होता है.

बालों के लिए भृंगराज है लाभकारी 
भृंगराज का इस्तेमाल कई तरह के आयुर्वेदिक हेयर ऑयल्स में किया जाता है. इसे बालों के लिए किसी रामबाण से कम नहीं माना जाता है. हेयर एक्सपर्ट्स की मानें तो इसके इस्तेमाल से बालों का झड़ना, डैंड्रफ और बालों का जल्दी सफेद होना कम हो जाता है, साथ ही यह बालों को मजबूती भी प्रदान करता है.

skin care tips: चेहरे पर लगाएं यह 5 चीजें, लौट आएगा निखार, चमकने लगेगी स्किन

जाने में आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार, ‘आयुर्वेद के मुताबिक भृंगराज बालों के लिए रसायन है, जिसके अंदर स्पेशल एंटी-एजिंग गुण और कायाकल्प करने की क्षमता होती है. इसका इस्तेमाल बालों के तेल और मास्क के तौर पर बेहतरीन तरीके से किया जा सकता है.’

आंवला भी बालों के लिए फायदेमंद 

आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी कहते हैं कि आंवले में ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो बालों को सॉफ्ट बनाने के साथ-साथ, इन्हें चमकदार व मोटा भी बनाते हैं. आंवले का पेस्ट बनाकर, बालों में लगाने से हेयर ग्रोथ अच्छी होती है. आंवले के पेस्ट में आप दूसरी जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल भी कर सकते हैं, जो बालों को मजबूत और लंबा करने में मदद करती हैं. 

नारियल तेल का उपयोग 
बालों के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल कई तरीकों से किया जा सकता है. आप सूखे गोले का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा, गोले के पानी को एनर्जी ड्रिंक के तौर पर भी पी सकते हैं. साथ ही इसके ऑयल का बालों को बेहतर बनाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. बालों को मजबूती प्रदान करने में ये बेहद कारगर माना गया है. 

ये भी पढ़ें: वजन कम करने के लिए फॉलो करें ये जरूरी टिप्स, इन्ही की मदद से सारा अली खान ने घटाया था 30 kg weight



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *