बदलते मौसम के साथ गले में दर्द और खराश की हो जाती है समस्या, ऐसे मिलेगी राहत
स्वास्थ्य

throat pain and soreness home remedies | बदलते मौसम के साथ गले में दर्द और खराश की हो जाती है समस्या, इन उपाय से मिलेगी राहत

नई दिल्ली: बदलते हुए मौसम का प्रभाव हमारी सेहत पर भी पड़ता है. मौसम बदलने पर गले में खराश या (throat soreness) आवाज बैठ जाने की शिकायत सुनने में आती है. गला खराब होने का मतलब अकसर गले में दर्द होना या खुजली जैसा होना, गले में कफ जम जाना और गले की आवाज बदल जाना माना जाता है. इसलिए इसके शुरुआती समय में ही इसपर ध्यान देना चाहिए. कुछ घरेलू उपायों से सर्दी-जुकाम के साथ गले के दर्द और खराश में भी राहत पा सकते हैं. आइए जानते हैं (home remedies of throat soreness).

नमक पानी 
नमक के पानी (salt water) से गरारे करने से गले के दर्द और खराश में बहुत आराम मिलता है. नमक में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. इसलिए यह कफ को साफ करने में कारगर होता है. गुनगुने पानी में नमक डालकर गरारे करना चाहिए. इससे आपके गले की सिंकाई भी हो जाती है. जिससे आपको दर्द और खराश में राहत मिलती है. उचित लाभ के लिए दिन में दो तीन बार गरारे कर सकते हैं.

शहद
गले के लिए शहद (honey) रामाबाण का काम करता है. गले मे खराश या खांसी होने पर अदरक, शहद और नींबू के रस को पानी में डालकर काढ़ा बनाएं, इस काढ़े को पीने से आपको गले की सूजन, खराश और खांसी में आराम मिलेगा.

हल्दी वाला दूध
हल्दी को सर्दी जुकाम में बहुत फायदेमंद माना जाता है. सर्दी जुकाम से होने वाले गले के दर्द और खराश को दूर करने के लिए हल्दी वाला दूध लें. इससे आपको खांसी और खराश की समस्या में राहत मिलेगी.

हर्बल टी 
गले में परेशानी होने पर आप घर पर ही हर्बल टी (herble tea) बनाकर उसका सेवन कर सकते हैं. इसके लिए दो टुकड़े दालचीनी, कुछ तुलसी के पत्ते और छोटा सा अदरक का टुकड़ा लेकर लगभग एक कप पानी में अच्छी तरह से उबालें और घूंट-घूंट करके इसका सेवन करें. इससे आपको गले के दर्द से राहत मिलेगी. 

सेहत की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

(नोट: कोई भी उपाय अपनाने से पहले डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें) 



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *