Lower Body Stretch: सिर्फ 3 मिनट करनी है ये स्ट्रेचिंग, पैरों को मिलेंगे जबरदस्त फायदे
स्वास्थ्य

three stretching exercise for lower body know leg stretching exercise samp | Lower Body Stretch: सिर्फ 3 मिनट करनी है ये स्ट्रेचिंग, पैरों को मिलेंगे जबरदस्त फायदे

इस समय काफी लोग वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं या जो लोग ऑफिस से भी काम कर रहे हैं, वो भी घंटों कुर्सी पर पैर लटकाए रहते हैं. इस कारण आपके पैरों पर काफी तनाव पड़ता है और आपको कमर दर्द, घुटनों में अकड़न, पैरों में कमजोरी, टखनों में सूजन आदि समस्याओं का सामना करना पड़ता है.

लेकिन आप इन समस्याओं से राहत पाने के लिए आसान स्ट्रेचिंग कर सकते हैं, जो आपके शरीर के निचले हिस्से की मसल्स को आराम पहुंचाती हैं और मजबूत बनाती हैं. इन स्ट्रेचिंग को करने के लिए ना आपको किसी एक्सपर्ट की जरूरत है और ना ही आपको किसी तरह की मशीन चाहिए.

ये भी पढ़ें: Shalabhasana Benefits: टिड्डी से प्रेरित है ये योगासन, अभ्यास से मिलते हैं ये जबरदस्त लाभ

Stretching for lower body: निचले शरीर के लिए 3 स्ट्रेचिंग
न्यूट्रिशनिस्ट और फिटनेस एक्सपर्ट रुजुता दिवेकर ने लोअर बॉडी के लिए 3 स्ट्रेचिंग बताई हैं. उनके मुताबिक, आपको हर 30 मिनट बैठने के बाद सिर्फ 3 मिनट के लिए ये स्ट्रेचिंग करनी है.

स्ट्रेचिंग 1
सबसे पहली स्ट्रेचिंग में आपको सीधे खड़े हो जाना है. इसके बाद अपने तलवों को जमीन पर पूरी तरह टिकाए रखना है और पंजों को जितना हो सके, खोलने की कोशिश करें. आपको दोनों पंजों की हर उंगली के बीच गैप बनाने की कोशिश करनी है, जिससे उंगलियों समेत पूरे पैर की मसल्स स्ट्रेच होती हैं.

स्ट्रेचिंग 2
दूसरी स्ट्रेचिंग भी आपको वहीं खड़े-खड़े करनी है. इस स्ट्रेचिंग में आपको पंजों को ऊपर की तरफ मोड़ना है. जितना हो सके, दोनों पंजों को एक साथ ऊपर उठाने की कोशिश करें. इसी स्थिति में थोड़ी देर रहें और फिर आराम करें.

ये भी पढ़ें: High Protein Foods: ये हैं हाई प्रोटीन से भरे हुए फूड, बचपन में ही बना देंगे ‘बाहुबली’ जैसा ताकतवर

स्ट्रेचिंग 3
तीसरी स्ट्रेचिंग भी बहुत आसान है. इसे करने के लिए आपको एक दीवार के सहारे की जरूरत होगी. दीवार के सहारे दोनों पंजों को टिका लें. अपनी एड़ियां जमीन पर ही रखें और कूल्हों को बाहर ना निकलने दें. बल्कि सीधा रखें. अब तलवों को दीवार के सहारे दबाने की कोशिश करें.

इन तीनों स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज (stretching exercise) के बाद आपको शरीर के निचले हिस्से में तुरंत आराम महसूस होगा.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *