3 Exercises for men: मर्दों के लिए बताई 3 दमदार एक्सरसाइज, हमेशा के लिए दूर होगी ये 3 Problems
स्वास्थ्य

three important exercises for men for hair growth flat stomach and glowing skin on raksha bandhan 2021 samp | 3 Exercises for men: मर्दों के लिए बताई 3 दमदार एक्सरसाइज, हमेशा के लिए दूर होगी ये 3 Problems

Raksha Bandhan 2021: एक्सरसाइज हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी हैं. जो कई शारीरिक समस्याओं को दूर रखती हैं. रक्षाबंधन (Raksha bandhan 2021) के मौके पर एक्सपर्ट ने मर्दों के लिए 3 दमदार एक्सरसाइज बताई हैं. जो उनकी 3 समस्याओं को खत्म कर देंगी. ये एक्सरसाइज जिन तीन समस्याओं को खत्म करती हैं, वो हैं बालों की ग्रोथ रुकना, पेट की चर्बी और त्वचा का ग्लो खत्म होना. आइए जानते हैं कि इन तीनों समस्याओं को खत्म करने के लिए कौन-सी 3 एक्सरसाइज करनी चाहिए.

ये भी पढ़ें: Planks Benefits: फैट घटाने के अलावा ये 5 शानदार फायदे भी देती है प्लैंक एक्सरसाइज, क्या आपको पता था?

पुरुषों के लिए 3 दमदार एक्सरसाइज के नाम (3 important Exercises for Men)
एक्सपर्ट रुजुता दिवेकर ने निम्नलिखित एक्सरसाइज को मर्दों के लिए काफी फायदेमंद बताया है. जो कि पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन, ग्रोथ हॉर्मोन और डोपामाइन के लेवल को सही रखने में मदद करती है और इससे बालों की ग्रोथ, फ्लैट बेली और ग्लोइंग स्किन पाने में मदद मिलती है.

स्क्वैट्स – एक्सपर्ट पुरुषों के लिए स्क्वैट्स एक्सरसाइज को काफी फायदेमंद मानती हैं. इस एक्सरसाइज को करने के लिए आप पैरों को कमर जितना खोलकर खड़े हो जाएं. अब हाथों को सामने की तरफ फैला लीजिए. इसके बाद छाती, कमर और गर्दन को सीधा रखते हुए कूल्हों को नीचे की तरफ लाएं. जैसे ही कूल्हे आपके घुटनों के समानांतर आ जाएं, तो आप वापिस खड़े हो जाइए. इसी क्रम को कुछ देर दोहराइए.

ये भी पढ़ें: Women Belly Fat: महिलाओं को करनी चाहिए ये एक्सरसाइज, घट जाएगी पेट, कमर और कूल्हों की चर्बी

डेडलिफ्ट – एक्सपर्ट के मुताबिक पुरुषों को डेडलिफ्ट एक्सरसाइज भी जरूर करनी चाहिए. इस एक्सरसाइज को करते हुए आप एक बारबेल पर वेट लगा लें. इसके बाद पैरों को कमर के जितना खोलकर खड़े हो जाएं और झुककर हाथों से जमीन पर रखी बारबेल पकड़ें. अब छाती सामने की तरफ खोलें और सिर को सामने रखें. इसके बाद कमर और गर्दन को सीधा रखते हुए खड़े हो जाएं. इसी क्रम को 10 से 15 बार दोहराएं.

चेस्ट प्रेस – चेस्ट प्रेस एक्सरसाइज आपके सीने को चौड़ा और ताकतवर बनाती है. इसके लिए फ्लैट बैंच के ऊपर लेट जाएं. अब क्षमतानुसार वेटेड बारबेल या डंबल उठाकर छाती के ऊपर लाएं. इसके बाद धीरे-धीरे बारबेल या डंबल को छाती की तरफ नीचे लाएं और फिर वापिस ऊपर ले जाएं. इसी क्रम को 10 से 15 बार दोहराएं.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *