Facial Hair Removal: ये 3 तरीके हैं दमदार, जो हटा देंगे चेहरे के अनचाहे बाल
स्वास्थ्य

three home remedies to remove unwanted hairs know tips for facial hair removal samp | Facial Hair Removal: ये 3 तरीके हैं दमदार, जो हटा देंगे चेहरे के अनचाहे बाल

हमारी पूरी त्वचा पर बाल आते हैं. चाहे महिलाएं हों या पुरुष, हर किसी के शरीर पर बाल आते हैं. हालांकि, महिलाओं के बाल काफी हल्के और पतले होते हैं, जिन्हें आसानी से नहीं देखा जा सकता है. मगर कुछ लोग इन बालों को हटाकर स्किन को बिल्कुल स्मूथ बनाना चाहते हैं. जिसके लिए वह थ्रेडिंग या शेविंग की मदद लेते हैं. लेकिन इनसे बालों के मोटे होने और त्वचा पर रैशेज होने का खतरा बढ़ जाता है.

चेहरे के अनचाहे बाल यानी फेशियल हेयर से छुटकारा पाने के लिए आप 3 घरेलू उपायों का इस्तेमाल कर सकते हैं. फेशियल हेयर हटाने के ये उपाय बेहद आसान हैं और त्वचा को भी कोई नुकसान नहीं पहुंचाते हैं.

ये भी पढ़ें: Strawberry Face Pack: क्या आप ने लगाया है स्ट्रॉबेरी फेस पैक, ये समस्या होती है दूर

Facial Hair Removal: फेशियल हेयर कैसे हटाएं
फेशिलय हेयर हटाने या छिपाने के लिए थ्रेडिंग, शेविंग और ब्लीचिंग की जगह इन निम्नलिखित उपायों को अपनाएं.

चीनी और नींबू
अनचाहे बाल हटाने के लिए 500 ग्राम चीनी लें और इसमें नींबू का रस मिला लें. दोनों चीजों को मिलाकर चीनी का रंग गाढ़ा होने तक गैस पर गर्म करें. इसके बाद इस मिक्सचर को गैस से उतार लें और ग्लिसरीन मिलाएं. अब यह मिक्सचर आपकी वैक्स की तरह बन चुका होगा. इस होममेड वैक्स को चेहरे के अनचाहे बालों पर लगाएं और किसी पट्टी की मदद से खींच लें.

ये भी पढ़ें: Vitamins for Skin: इन 4 विटामिन की कमी के कारण छिन जाती है चेहरे की खूबसूरती, जानें यहां

मूंग की दाल और संतरे का छिलका
फेशियल हेयर हटाने के इस तरीके में आप हरी मूंग की दाल का पाउडर लें और इसके साथ संतरे के छिलके का पाउडर, चंदन पाउडर, नींबू का रस और गुलाब जल एक साथ अच्छी तरह मिलाएं. इस पेस्ट को चेहरे के अनचाहे बालों पर करीब 15 मिनट तक लगा रहने दें और जब सूख जाए तो उंगलियों की मदद से सर्कुलर मोशन में घुमाते हुए पेस्ट को हटा लें.

बेसन और दूध
घर पर फेशियल हेयर हटाने के लिए दूध में बेसन मिलाएं और एक गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें. इस पेस्ट को अपने चेहरे के अनचाहे बाल पर लगाएं. पेस्ट सूखने के बाद हल्के हाथों से सर्कुलर मोशन में रगड़कर पेस्ट हटाएं. अनचाहे बाल हटाने के लिए यह तरीका बेसद ही आसान है.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *